Gujarat

थराद से अहमदाबाद तक 214 किमी लंबे नेशनल हाई-स्पीड कॉरिडोर के लिए 10,534 करोड़ रुपये मंजूर

Map

– भारतमाला परियोजना में एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के अंतर्गत है सिक्स लेन एक्सेस-कंट्रोल्ड नेशनल हाई-स्पीड कॉरिडोर

गांधीनगर, 3 अगस्त (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतमाला परियोजना में एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के अंतर्गत थराद से अहमदाबाद तक 214 किलोमीटर लंबाई के सिक्स लेन एक्सेस-कंट्रोल्ड नेशनल हाई-स्पीड कॉरिडोर के लिए 10,534 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने देश में कुल 50,655 करोड़ रुपये की विभिन्न रोड इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

गुजरात से जुड़े इस प्रोजेक्ट के लिए राशि मंजूरी होने पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानंमत्री के प्रति आभार जताया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के निर्णय की प्रशंसा करते हुए कहा कि बनासकांठा, पाटण, मेहसाणा, गांधीनगर और अहमदाबाद जिलों से होकर गुजरने वाले इस हाई-स्पीड कॉरिडोर के निर्माण से राज्य के औद्योगिक और आर्थिक विकास को और अधिक गति मिलेगी। उन्होंने गुजरात के लिए इस धनराशि की मंजूरी देने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह कॉरिडोर फार्मा, इलेक्ट्रॉनिक्स क्लस्टर्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) सहित अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इतना ही नहीं, इससे माल ढुलाई के खर्च में कमी आएगी, साथ ही समय की बचत भी होगी।

चरण-1 के अंतर्गत अमृतसर से जामनगर तक

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा भारतमाला परियोजना चरण-1 के अंतर्गत अमृतसर से जामनगर तक सिक्स लेन एक्सेस-कंट्रोल्ड ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण चल रहा है। यह आर्थिक कॉरिडोर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजर रहा है। इसके साथ ही, अमृतसर और मुंबई के बीच एक्सप्रेस-वे कनेक्टिविटी को पूरा करने के लिए अमृतसर-जामनगर इकोनॉमिक कॉरिडोर को ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के जरिए अहमदाबाद से जोड़ने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री भूपेद्र पटेल ने प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने थराद-डीसा-मेहसाणा-अहमदाबाद नेशनल हाई-स्पीड कॉरिडोर के लिए मंजूरी प्रदान कर गुजरात के औद्योगिक विकास के साथ-साथ कनेक्टिविटी की महत्वपूर्ण दिशा भी खोल दी है।

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय / दधिबल यादव

Most Popular

To Top