Uttrakhand

वार्षिक आम सभा में 12 अत्यंत गरीब लाभार्थियों को दी सहयोग राशि

गोपेश्वर में स्वयं सहायता समूह की आम बैठक में चैक वितरित करते हुए।

गोपेश्वर, 03 अगस्त (Udaipur Kiran) । चमोली जिला मुख्यालय गोपेश्वर में शनिवार को दशोली विकासखंड के हरियाली स्वायत्त सहकारिता देवर खडोरा की वार्षिक आम सभा का आयोजन जिला पंचायत सभागार में किया गया। इस दौरान सहकारिता से जुड़े 12 अल्ट्रा पुअर (अत्यंत गरीब) लाभार्थियों को 35 हजार रुपये प्रति महिला के हिसाब से चार लाख बीस हजार की सहयोग राशि दी गई, ताकि वे स्वयं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए स्वरोजगार अपना सकें।

वार्षिक आम सभा में बतौर मुख्य अतिथि जिला परियोजना प्रबंधक ग्रामीण उद्यम वेग वृद्धि परियोजना ममराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार की ओर से स्वय सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं की आर्थिकी को सुधारने के लिए तमाम योजनाऐं संचालित की जा रही है। वर्तमान समय में पर्वतीय क्षेत्र की आर्थिकी को सुधारने में महिलाओं की अहम भूमिका है। इसी को ध्यान में रखते हुए रीप परियोजना की ओर से अल्ट्रा पूअर लाभार्थी योजना संचालि की जा रही है। जिसके माध्यम से गरीब परिवार की महिला लाभार्थियों को स्वरोजगार की दिशा में कार्य करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

आम सभा बैठक में बिजनेश प्रमोटर विनोद कुमार की ओर से आय व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए रीप परियोजना की जानकारी दी गई। आम सभा की बैठक में नई कार्यकारिणी का गठन भी किया जिसमें अंजलि देवी अध्यक्ष, सुमन देवी सचिव, ममता देवी को कोषध्यक्ष चुना गया। आम सभा बैठक में कृषि विभाग से अजेंद्र पाल, डीडीयूजीकेवाई से डीपीएम विजय सिंह, यूएसआरएलएम से डीटीई विजय काला, रीप परियोजना से सहायक प्रबंधक राजबर सिंह बिष्ट, महेंद्र कफोला, मूल्याकंन एवं अनुश्रवण मनोज कुंवर, सहायक कृषि एवं पालन विकास गुंसाई, मोहन सिंह नेगी, देवेंद्र नेगी, एनआरएएलएम से दीपा नेगी, कुलदीप सिंह, ममता, रामेश्वरी, विकास सिंह बिष्ट, अंशुल सिंह, रंजना देवी, पुष्पा, अनामिका आदि मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / जगदीश पोखरियाल / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top