Haryana

एक पेड़ मां के नाम अभियान में प्रत्येक जिले में लगाए जाएंगे दो-दो लाख पौधे

चंडीगढ़, 3 अगस्त (Udaipur Kiran) । राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए एक पेड़ मां के नाम लगाने के आह्वान के मद्देनजर पौधरोपण करने की व्यापक स्तर पर कारगर योजना तैयार की है। इस योजना के अनुसार बरसात के मौसम में अगस्त माह के दौरान जिला स्तर पर विभिन्न प्रजातियों के लगभग दो-दो लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने शनिवार काे बताया कि इस योजना के तहत जिला स्तर पर एक पेड़ मां के नाम लगाने के साथ-साथ उनका संरक्षण करवाना भी सुनिश्चित करेंगें। इसके लिए सभी नागरिकों का सहयोग जरूरी है। इस योजना को सही ढंग से अमलीजामा पहनाया जाएगा और इसके अनुसार जिलों में विभिन्न प्रजातियों के लगभग दो-दो लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है ताकि जिलों को हरा भरा बनाने के साथ पर्यावरण का संरक्षण हो सके। ये पौधे जिलों में विभिन्न विभागों द्वारा उनके कार्यालय परिसर व अपने अधीन आने वाले क्षेत्र, सार्वजनिक स्थल पर लगाए जाएंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाने के लिए जिला एवं राज्य स्तर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इनमें विशेषकर पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उच्चतर शिक्षा विभाग, बिजली निगम, पशुपालन, महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस विभाग सहित सभी प्रमुख विभाग शामिल हैं। इन विभागों को पौधरोपण के लिए गड्ढे तैयार करवाने तथा वहां पानी की उचित व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि पौधों की सही देखभाल की जा सके। वन विभाग द्वारा डिमांड के अनुसार विभागों को निशुल्क पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे।

अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ-साथ नागरिकों से भी अनुरोध किया गया है कि वे पौधरोपण के साथ साथ उनका संरक्षण करने के लिए कम से कम पांच साल तक पौधों की बच्चों की तरह देखभाल करें और प्रदेश को हराभरा बनाने के साथ साथ पर्यावरण को दूषित होने से बचाएं।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) शर्मा / दधिबल यादव

Most Popular

To Top