Uttar Pradesh

वाराणसी में पूरे दिन रिमझिम बारिश,गंगाघाट गुलजार,उमस से राहत

वाराणसी में गंगा किनारे का नजारा: फोटो बच्चा गुप्ता
a63d6b2a927de87ad1506b5351fe7d76_1721125588.jpg

— तेज हवा, भारी वर्षा, वज्रपात की चेतावनी

वाराणसी,03 अगस्त (Udaipur Kiran) । सावन माह में शनिवार को भोर से ही रुक—रुक कर हो रही रिमझिम बारिश तो कभी फुहार से लोगों को भीषण उमस से निजात मिली। मौसम के तेवर में आए बदलाव से गंगा घाटों पर भी लोगों की भीड़ दिखी। सावनी फुहार और तेज हवाओं से अधिकतम तापमान भी गिर गया। आज अपरान्ह चार बजे अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस,न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस,दृश्यता 31 फीसदी,आद्रता 91 फीसदी,हवा की रफ्तार 27 किमी प्रति घंटा रही।

—वाराणसी में तेज हवा, भारी वर्षा, वज्रपात की चेतावनी

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की ओर आ रही हवा बिहार और पूर्वांचल में पहुंच गई है। इसके चलते रिमझिम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, वाराणसी में 8 अगस्त तक जोरदार बारिश हो सकती है। जनपद सोनभद्र (मध्य) से वाराणसी तक के क्षेत्र में तेज हवा, भारी वर्षा, वज्रपात की चेतावनी प्राप्त हुई है। ऐसी स्थिति में नगर निगम, वाराणसी ने आम लोगों को सावधान किया है।

—आंधी, तूफान व चकवात से पहले क्या करें

शांत रहें, घबराएं नहीं व अफवाहों पर ध्यान न दें,सम्पर्क क्षेत्र में बने रहने के लिए अपने मोबाइल फोन चार्ज रखें, मोबाइल एसएमएस का इस्तेमाल करें,मौसम की अद्यतन जानकारी रखें,अपने जरूरी कागजात व कीमती सामान एक जलरोधक थैले में रखें,एक आपदा किट अवश्य तैयार रखें, जिसमें सुरक्षित रहने का आवश्यक सामान हो,बच्चों के लिए पूर्व में ही दूध एवं दवा का प्रबंध कर लें, बुजुर्ग या घर में कोई बीमार हो तो उसकी दवा का प्रबंध पूर्व में ही कर लें,टार्च एवं सोलर लाइट घर में अवश्य रखें, यदि आपका घर असुरक्षित है, तो आंधी तूफान/ चक्रवात से पूर्व किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाएं,अपने घरों, इमारतों को सुदृढ़ करें, जरूरी मरम्मत कराएं व नुकीलें सामान को खुला न छोड़ें,मवेशियों की सुरक्षा के लिए उन्हें सुरक्षित स्थान पर बांधकर रखें,चक्रवात के दौरान यदि आप घर के अन्दर हैं तो बिजली का मेन स्विच व गैस सप्लाई तुरंत बन्द कर दें,दरवाजे एवं खिड़की बन्द रखें,उबला हुआ या क्लोरीनयुक्त पानी ही पिएं।

—आंधी तूफान / चक्रवात के दौरान यदि आप बाहर है तो क्या करें

क्षतिग्रस्त इमारत में न जाएं,बिजली के खम्भों, तारों व दूसरी नुकीली चीजों से बच कर रहें,जल्द से जल्द किसी सुरक्षित स्थान पर पहुँच कर आश्रय लें।

—नाविक/मछुआरे खास ध्यान दें

नदी में नाव को न ले जायें और न ही स्वयं नदी में जायें,नावों को सुरक्षित जगह पर बाँधकर रखें। कोई आपदा आने पर हेल्पलाइन नम्बर-0542-2508550 व 9140037137 काल करें।

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी / Siyaram Pandey

Most Popular

To Top