Uttrakhand

स्तनपान के महत्व के बारे में किया जागरूक

गुप्तकाशी, 3 अगस्त (Udaipur Kiran) । राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में आगामी सात अगस्त तक चलने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत जिला चिकित्सालय में प्रसूताओं को स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। साथ ही स्तनपान के लाभ के बारे में जानकारी दी गई।

जिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. रविंद्र सिंह चौहान ने प्रसूताओं व उनके परिजनों को बताया कि स्तनपान सर्वोत्तम आहार है। मां का दूध शिशु स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। इससे शिशु के मानसिक विकास, डायरिया, निमोनिया व कुपोषण से बचाव होता है व बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। उन्होंने प्रत्येक बच्चे को जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान कराने और जल्द से जल्द त्वचा से त्वचा संपर्क शुरू करने तथा पहले 06 माह तक केवल मां का दूध पिलाने पर जोर दिया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विमल सिंह गुसाईं ने बताया कि प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को जन्म के एक घंटे के भीतर शिशु को अवश्य स्तनपान कराने व 06 माह तक केवल मां का दूध पिलाने के संदेश का प्रभावी प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि आगामी 07 अगस्त तक महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में बैठक कर स्तनपान जागरूकता गतिविधि को जारी रखेंगी।

(Udaipur Kiran) / बिपिन / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top