Uttrakhand

शांतिकुंज के पीतवस्त्रधारी कार्यकर्ताओं ने निकाली शोभायात्रा

रेली निकालते हुए शांतिकुंज के कार्यकर्ता

हरिद्वार, 3 अगस्त (Udaipur Kiran) । गायत्री तीर्थ शांतिकुंज के पांच सौ से अधिक पीतवस्त्रधारी कार्यकताओं ने शनिवार को हरीतिमा संवर्धन व कांवड़ (बाइक) शोभायात्रा निकाली। शांतिकुंज की अधिष्ठात्री शैलदीदी के मार्गदर्शन में वैदिक पूजन के पश्चात वरिष्ठ प्रतिनिधियों के संग शेफाली पण्ड्या ने हरी झंडी दिखाकर शोभायात्रा को रवाना किया। याशोभायात्रा का शुभारंभ शांतिकुंज के गेट नंबर दो से हुआ और भारतमाता मंदिर, पावन धाम चौराहा होते हुए शंकराचार्य चौक पहुंची, जहां से वापसी करते हुए देवपुरा चौक, प्रेस क्लब, रेलवे स्टेशन, ललतारौ पुल पहुंची।

इस समय ऐसा लग रहा था कि पूरा हरिद्वार शहर वासंती रंग में कुछ समय के लिए डूब गया हो। स्थान-स्थान पर अनेक आश्रमों, लोगों ने शांतिकुंज के अनुशासित यात्रा में पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। इस बीच यातायात निर्बाध रूप से चलता रहा। प्रारंभ से लेकर यात्रा समापन तक शांतिकुंज कार्यकर्ताओं ने गंगा को निर्मल रखने, स्वच्छ-सुंदर हरिद्वार, पर्यावरण संरक्षण हेतु पौधरोपण, प्रतिबंधित पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने की अपील की और हर-हर शंभु के जयघोष के साथ यात्रा चलती रही। यह यात्रा दूधाधारी चौक, भूपतवाला होते हुए देवसंस्कृति विश्वविद्यालय स्थित प्रज्ञेश्वर महादेव परिसर पहुंची। यहां देसंविवि की बहनों ने शोभायात्रा में शामिल हरीतिमा कांवड़ रथ का पूजन किया और पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। इसके बाद सैकड़ों भाई बहनों ने प्रज्ञेश्वर महादेव में सर्वे भवन्तु सुखिनः के भाव से सामूहिक जलाभिषेक किया। यात्रा में तीन वर्षीय बालिका पयस्विनी साहू व मनुश्री बन्नाईत से लेकर 85 वर्ष आयु के बुजुर्गों ने उत्साह एवं उमंग के साथ भाग लिया।

शांतिकुंज पहुंचने पर शोभायात्रा का कन्याओं ने आरती कर भव्य स्वागत किया। यात्रा का समापन गायत्री तीर्थ शांतिकुंज स्थित ऋषियुग्म की समाधि के पास विशेष संगोष्ठी से हुआ। इस दौरान लोगों को गंगा को निर्मल बनाने व पर्यावरण संरक्षण के लिए एक-एक पौधे रोपने के लिए संकल्पित कराया गया।

अपने संदेश में अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या ने कहा कि गायत्री साधकों ने अनुशासित ढंग से शांति के साथ अपनी यात्रा पूरी की। यात्रा के दौरान मिलने वाले राहगीरों को पतित पावनी गंगा को निर्मल बनाये रखने एवं प्रतिबंधित पॉलिथीन के उपयोग से बचने तथा हरिद्वार को स्वच्छ व सुंदर बनाने हेतु प्रेरित किया।

संस्था की अधिष्ठात्री शैलदीदी ने अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा चलाये जा रहे वृक्ष गंगा जन अभियान के अंतर्गत एक पौधा अपने आंगन में अथवा किसी सामूदायिक स्थानों पर लगाने के लिए प्रेरित किया।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top