HimachalPradesh

जम्मू कश्मीर की तर्ज पर मिले चुराह बॉर्डर पर तैनात एसपीओ को वेतनमान : डॉ राजीव भारद्वाज

डॉ राजीव भारद्वाज।

धर्मशाला, 3 अगस्त (Udaipur Kiran) । कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से सांसद डॉक्टर राजीव भारद्वाज ने जम्मू-कश्मीर से सटे चम्बा जिला के सीमावर्ती क्षेत्र चुराह में तैनात स्पैशल पुलिस ऑफिसर्स (एसपीओ) को जम्मू कश्मीर में तैनात (एसपीओ) की तर्ज़ पर वेतनमान देने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 1998 में इस क्षेत्र में हुए आतंकवादी हमले में 35 स्थानीय लोगों को बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया गया था तथा अनेक लोगों को आतंकवादी अपने साथ ले गए थे जिनका आज तक पता नहीं लग पाया है।

उन्होंने कहा कि इस आतंकवादी घटना के बाद सरकार ने जम्मू कश्मीर की तर्ज़ पर स्थानीय पुलिस की मदद के लिए 520 स्पैशल पुलिस ऑफिसर्स (एसपीओ) को तैनात किया था तथा जम्मू कश्मीर की तर्ज़ पर प्रति माह 1500 वेतनमान तय किया गया था। उन्होंने बताया कि यह स्पैशल पुलिस ऑफिसर्स संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त, मेला ड्यूटी, नाकाबन्दी ड्यूटी और वीवीआईपी ड्यूटी सहित कानून व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस का कन्धे से कन्धा मिलाकर सहयोग कर रहे हैं जिससे इस संवेदनशील क्षेत्र में शांति व अमन व्यवस्था बनाये रखने में मदद मिली है।

लोकसभा सांसद राजीव भारद्वाज ने कहा कि वर्ष 2006-07 में हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में तैनात इन स्पैशल पुलिस ऑफिसर्स (एसपीओ) का वेतन बढ़ा कर तीन हजार कर दिया गया जबकि अब हिमाचल में तैनात इन एसपीओ को मात्र छह हज़ार रूपये प्रति माह वेतन दिया जा रहा है जबकि समान सेवाएं दे रहे जम्मू कश्मीर में कार्यरत स्पैशल पुलिस ऑफिसर्स को 18000 से 20000 रूपये मासिक वेतन प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने मांग की है कि अपने जीवन के 26 बहुमूल्य वर्ष देश सेवा को समर्पित कर चुके इन हिमाचली स्पैशल पुलिस ऑफिसर्स को जम्मू कश्मीर में कार्यरत उनके समकक्ष स्पैशल पुलिस ऑफिसर्स के बराबर वेतनमान प्रदान किया जाये ताकि वह भी सम्मानजनक जीवन जी सकें।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया शुक्ला

Most Popular

To Top