HEADLINES

सामाजिक-धार्मिक आयोजनों में सहभागिता बढ़ाएगा संघ, शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में नहीं होगा बड़ा आयोजन

इंदौर में संघ के संपर्क विभाग की चार दिवसीय आंतरिक बैठक शुरू, विभिन्न प्रांतों के 180 पदाधिकारी ले रहे हिस्सा

इंदौर, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ज्यादा से ज्यादा सामाजिक, धार्मिक आयोजनों में सहभागिता बढ़ाएगा और समाज को जागरुक करने का काम करेगा। वहीं, अगले साल संघ 100 वर्ष पूरे करने जा रहा है, इस मौके पर संघ की तरफ से बड़ा आयोजन या उत्सव नहीं मनाया जाएगा बल्कि संघ को मजबूत करने के प्रयास किए जाएंगे। इंदौर में दो दिन से चल रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संपर्क विभाग की बैठक में यह तय हुआ है।

दरअसल, इंदौर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संपर्क विभाग की चार दिवसीय बैठक गुरुवार को दोपहर तीन बजे शुरू हुई थी। शुक्रवार को बैठक देर शाम तक चली जिसमें सरकार्यवाह दतात्रेय होसबोले ने भी भाग लिया। बैठक में उन्होंने एक सत्र को संबोधित भी किया, जिसमें उन्होंने देश की सामाजिक, धार्मिक, आध्यात्मिक शक्तियों को मजबूत करने पर बल दिया।

जानकारी के अनुसार, बैठक में तय हुआ कि अगले साल संघ 100 वर्ष पूरे पर शताब्दी दिवस धूमधाम से नहीं मनाएगा, बल्कि सेवा कार्यों किए जाएंगे। यह भी तय हुआ है कि जो लोग संघ से ज्यादा वाकिफ नहीं है, लेकिन संघ के प्रति उनकी धारणा गलत है, ऐसे लोगों को संघ के कार्य और विचारधारा से अवगत कराकर उनकी धारणा दूर कैसे की जाए, इस पर ध्यान दिया जाए। सोशल इंजीनियरिंग के जरिए समाज के हर तबके तक संघ की पैठ बनाने की बात भी कही गई।

इंदौर में आयोजित इस बैठक में सरकार्यवाह तीन दिन पूरे समय मौजूद रहेंगे। इस बैठक में देशभर से 180 से ज्यादा पदाधिकारी आए हुए है। तीन और चार अगस्त को संपर्क विभाग की बैठक एमआर-10 के एचआर ग्रीन रिसोर्ट में होगी। इस बैठक में संघ के सभी प्रान्त के सम्पर्क व सह सम्पर्क प्रमुख शामिल हुए हैं। बैठक में समस्त बाहरी व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी स्थानीय पदाधिकारियों के हाथ में है। बैठक स्थल पर ओर उसके आसपास के क्षेत्र में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। बैठक स्थल पर बाहरी लोगों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित है। पुलिस बल को भी एक सीमा तक ही सिमित रखा गया है।

(Udaipur Kiran) तोमर / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top