Uttar Pradesh

पैंतीस आयुष्मान आरोग्य मंदिर हुए नेशनल सर्टिफिकेशन के लिए तैयार

आरोग्य मंदिरों का फाइल फोटो

झांसी, 02 अगस्त (Udaipur Kiran) । योगी सरकार आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में मूलभूत सुविधाओं को बेहतर कर उनका राष्ट्रीय स्तर का सर्टिफिकेशन कराने का काम कर रही है। मंडल के पैंतीस आयुष्मान आरोग्य मंदिरों का राज्य स्तरीय मूल्यांकन पूरा हो चुका है और अब इनका नेशनल सर्टिफिकेशन के लिए मूल्यांकन कराने की तैयारी चल रही है। अभी तक झांसी मंडल के 15 आयुष्मान आरोग्य मंदिरों को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैण्डर्ड सर्टिफिकेशन प्राप्त हो चुका है।

झांसी मंडल में झांसी, ललितपुर और जालौन जिलों 508 आयुष्मान आरोग्य मंदिर संचालित हो रहे हैं। आयुष्मान आरोग्य मंदिरों की तस्वीर बदलने के लिए विभागीय समन्वय से इन पर उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं को बेहतर करने का काम किया जा रहा है। इन आरोग्य मंदिरों पर सुविधाओं को बेहतर कर झांसी के 5, ललितपुर के 5 और जालौन के 5 आरोग्य मंदिरों को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैण्डर्ड सर्टिफिकेशन हासिल हो चुका है।

अभी हाल में झांसी जिले के 18, ललितपुर के 5 और जालौन के 12 आयुष्मान आरोग्य मंदिरों का राज्य स्तरीय मूल्यांकन पूरा हुआ है। अब इन आरोग्य मंदिरों का नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैण्डर्ड सर्टिफिकेशन कराया जाना है। क्रमवार तरीके से बहुत जल्द इनके सर्टिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। योगी सरकार की कोशिश है कि आयुष्मान आरोग्य मंदिरों के माध्यम से लोगों को गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकें।

एनएचएम के मंडलीय परियोजना प्रबंधक आनंद चौबे ने बताया कि झांसी मंडल में आयुष्मान आरोग्य मंदिरों के नेशनल सर्टिफिकेशन के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की टीम विभागों के साथ मिलकर सुविधाओं को बेहतर करने में जुटी है। अभी तक मंडल के 15 आरोग्य मंदिरों को नेशनल सर्टिफिकेशन प्राप्त हो चुका है। अभी हाल में मंडल के 35 आयुष्मान आरोग्य मंदिरों का राज्य स्तरीय मूल्यांकन पूरा हुआ है और अब इनके राष्ट्रीय मूल्यांकन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

(Udaipur Kiran) / महेश पटैरिया / शरद चंद्र बाजपेयी / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top