Gujarat

अहमदाबाद के तीन जोन में वर्षा जल संचयन के कार्यों के लिए 144 करोड़ रुपये की मंजूरी

Cm

अहमदाबाद, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद महानगर पालिका को उत्तर पश्चिम, दक्षिण पश्चिम और पश्चिम सहित तीन जोन में वर्षा जल संचयन (रेन वाटर हार्वेस्टिंग) के 7497 कार्य शुरू करने के लिए 144.32 करोड़ रुपये का आवंटन करने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

अहमदाबाद महानगर पालिका स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत निजी सोसाइटी जनभागीदारी योजना के अंतर्गत इन कार्यों काे करेगी। इस योजना के तहत 70:20:10 के अनुपात में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर निजी सोसाइटियों में सुविधा विकास के जनहितकारी कार्य किए जाते हैं। अहमदाबाद महानगर पालिका के उत्तर पश्चिम जोन में 3180, दक्षिण पश्चिम जोन में 1617 और पश्चिम जोन में 2500 समेत कुल 7497 सोसाइटियों की ओर से वर्षा जल संचयन के कार्यों के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार राज्य में वर्षा जल संग्रहण के कार्यों को गति देने के लिए भूगर्भ जल संचय नीति के अंतर्गत पीपीपी के आधार पर परकोलेटिंग वेल (कुएं) बनाने के लिए प्रोत्साहन देती है।

अहमदाबाद महानगर पालिका ने वर्षा जल संचयन के अभियान के रूप में आवासीय सोसाइटियों, बहुमंजिला इमारतों और अपार्टमेंट में ग्राउंड वाटर टेबल रिचार्ज करने के दृष्टिकोण के साथ पीपीपी के आधार पर परकोलेटिंग वेल के निर्माण का आयोजन किया है।

इस उद्देश्य से मुख्यमंत्री के समक्ष अहमदाबाद महानगर पालिका की ओर से राज्य के शहरी विकास विभाग के माध्यम से प्रस्तुत किए गए कुल 206.16 करोड़ रुपए के प्रस्ताव की प्रतिक्रिया में मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के 70 फीसदी अंशदान (सहायता) के अनुसार 144.32 करोड़ रुपए आवंटित करने की सैद्धांतिक अनुमति दी है।

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय कुमार सक्सैना

Most Popular

To Top