Assam

जुलाई के दौरान पूसीरे के कारखानों की उल्लेखनीय उपलब्धि

एनएफआर
एनएफआर

गुवाहाटी, 02 अगस्त (Udaipur Kiran) । पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) के अंतर्गत न्यू बंगाईगांव और डिब्रूगढ़ स्थित रोलिंग स्टॉक कारखानों ने ट्रेन के डिब्बों और गुड्स वैगनों के अनुरक्षण की दिशा में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। दोनों कारखानों ने इस वित्तीय वर्ष में जुलाई महीने के दौरान लक्ष्य से अधिक सवारी और माल डिब्बों की आवधिक ओवरहालिंग (पीओएच) की है। ये उपलब्धियां नवाचारों, संरक्षा और परिचालन उत्कृष्टता के प्रति पूसीरे की प्रतिबद्धता को दर्शाता हैं।

पूसीरे के सीपीआरओ सव्यसाची डे ने आज बताया है कि ट्रेन परिचालन के लिए संरक्षा सर्वोपरि है। पूसीरे ने सुरक्षित ट्रेन परिचालन और यात्रियों को सुगम यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए सवारी और माल डिब्बों के नियमित अनुरक्षण सहित कई पहल की हैं। न्यू बंगाईगांव कारखाना ने इस अवधि के दौरान 64 नॉन-एसी और एसी पारंपरिक कोचों की आवधिक ओवरहालिंग (पीओएच) की है।

इसी तरह, इस अवधि के दौरान डिब्रूगढ़ कारखाना में पारंपरिक कोचों के लिए पीओएच आउटटर्न का निर्धारित लक्ष्य 56 के मुकाबले 59 किया गया। तीन नॉन-हाई-स्पीड ट्रॉलियों को हाई-स्पीड ट्रॉलियों में परिवर्तित किया गया और न्यू बंगाईगांव कारखाना में इस अवधि के दौरान 38 इन-हाउस सामग्रियों का निर्माण किया गया। दोनों रोलिंग स्टॉक कारखानों ने एलएचबी (लिंके हॉफमैन बुश) कोचों के नवीनीकरण और उसकी पीओएच क्षमता बढ़ाने के लिए कई बुनियादी संरचना में बढ़ोतरी के कार्य शुरू कर दिए हैं। इसके अलावा, डिब्रूगढ़ कारखाना ने 02 एलएचबी एसी कोचों में फायर डिटेक्शन सिस्टम (एफएसडीएस) लगाए गए हैं, जिससे इस वित्तीय वर्ष में कुल संचयी 28 कोच हो चुके हैं।

कारखानों में रेल डिब्बों और माल वैगनों का अनुरक्षण और मरम्मत निर्दिष्ट अनुरक्षण अनुसूची के अनुसार किया जाता है। आवधिक ओवरहालिंग (पीओएच) के अतिरिक्त, ट्रेन के डिब्बों के लिए निर्धारित अंतराल पर नियमित रूप से मध्यवर्ती ओवरहालिंग (आईओएच) भी की जाती है। न्यू बंगाईगांव कारखाना ने 25 वैगनों को ट्विन पाइप एयर ब्रेक सिस्टम में बदल कर सफलता हासिल की, जिससे साल भर में यह कुल संख्या 126 हो गई। इसी तरह, डिब्रूगढ़ कारखाना में 07 कोचों के आर3 एयर होज पाइप को मॉडिफाइड किया गया, जिससे वित्तीय वर्ष के दौरान कुल 38 हो गए। जुलाई के दौरान 13 कोचों में स्टैंडर्डाइज्ड अपग्रेडेड फ्लेक्सिबल होसेस के साथ एयर ब्रेक पाइप और फिटिंग को भी मॉडिफाइड किया गया, जिससे इस वित्तीय वर्ष में मॉडिफाइड कोचों की कुल संख्या 49 हुई है। ब्रेक रिलीजिंग का समय कम होने से ट्विन पाइप ब्रेक सिस्टम परिचालनिक दक्षता और मालगाड़ियों की औसत गति में सुधार होता है।

पीओएच और आईओएच के दौरान, ट्रेन के डिब्बों के भीतर उपकरणों सहित सभी बॉडी पार्ट्स की जंग, संरचनात्मक क्षति और स्थिरता के लिए गहन जांच की जाती है, जिससे डिब्बों के फिटनेस तथा सुरक्षित ट्रेन परिचालन को सुनिश्चित करने में मदद मिलती है।

(Udaipur Kiran) / असरार अंसारी / अरविन्द राय

Most Popular

To Top