Haryana

हिसार : सीमेंट भेजने के लिए ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर 4 लाख 12 हजार 500 की धोखाधड़ी

पुलिस अधीक्षक दीपक सहारन

गूगल से कोई भी हेल्पलाइन नंबर लेने पर हाे सकती ठगी, रहें सावधान : दीपक सहारन

नागरिकों को साइबर ठगी के प्रति सचेत किया पुलिस अधीक्षक ने

हिसार, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) । पुलिस अधीक्षक दीपक सहारन ने कहा है कि गूगल से नंबर निकालना लोगों को मुसीबत में डाल रहा है। कई लोग गूगल पर हेल्पलाइन नंबर सर्च करने के बाद ठगी का शिकार हो रहे है। इसलिए लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत है।

पुलिस अधीक्षक दीपक सहारन ने शुक्रवार को कहा कि धोखेबाजों ने गूगल सर्च इंजन पर योग शिविर, रेस्टोरेंट, अस्पताल व कई कपंनियों के फर्जी नंबर रजिस्टर्ड किए हैं। गूगल पर ज्यादातर नंबर कंपनी के नहीं, बल्कि धोखेबाजों के होते हैं। वे गूगल पर जाकर बड़ी कंपनियों के कस्टमर केयर की जगह अपना नंबर कंपनी के नाम से पोस्ट कर रहे हैं। इस तरह से नंबर और पता गूगल बिजनेस अकाउंट के जरिए गूगल पर लिस्ट किया जा रहा है। साइबर ठग लोगों को झांसा देने के लिए उस कंपनी से मिलती जुलती फेक वेबसाइट भी बना रहे हैं। इसके अलावा गूगल मैप और गूगल सर्च में बड़ी कंपनियों और अन्य संस्थानों के कांटेक्ट डिटेल्स को एडिट कर फर्जी नंबर अपडेट कर देते हैं।

एसपी ने बताया कि हाल ही में थाना साइबर हिसार में सीमेंट भेजने के लिए ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर 4 लाख 12 हजार 500 रुपए की धोखाधड़ी का मामला आया है। इसमें पीड़ित ने गूगल पर सीमेंट की डिलिवरी के लिए सीमित डिस्ट्रीब्यूटर का नंबर सर्च किया था। इस पर पीड़ित को एक नंबर मिला, पीड़ित ने उस नंबर पर कॉल कर सीमेंट के ऑर्डर के बारे में बात की। इसके उपरांत पीड़ित के पास श्री सीमेंट के कर्मचारी के नाम से फोन आया और 1500 बैग सीमेंट भेजने के नाम से 4 लाख 12 हजार 500 रुपए ट्रांसफर करवाए। पैसे ट्रांसफर के बाद पीड़ित द्वारा उनसे दोबारा संपर्क करने पर उन्होंने फोन नही उठाया और न ही सीमेंट भेजी और न ही पैसे वापस किए। पुलिस ने शिकायत पर अभियोग अंकित कर कार्रवाई शुरू की है। जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाएगी।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top