Haryana

जींद: सीएम फ्लाइंग ने किया श्रम कल्याण विभाग का निरीक्षण कर जांची व्यवस्थाएं

लोगो।

जींद, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) । सीएम फ्लाइंग ने शुक्रवार को श्रम कल्याण विभाग का निरीक्षण कर कल्याणकारी योजनाओं के रिकार्ड को खंगालने का काम किया। सीएम विंडो की 415 शिकायतों में छह लबित मिली। जनसंवाद की नौ शिकायतों में से दो लबित पाई गई। मैरिज बैनीफिट के 684 आवेदन कार्यालय को मिले। जिसमें से 87 आवेदन लंबित मिले।

सीएम श्रमिक योजना के 23665 आवेदन मिले, जिसमे 636 आवेदन लंबित मिले। एजुकेशन के लिए 60123 आवेदन मिले, जिसमें से 6111 आवेदन लंबित पाए गए। श्रमिक विंडो पेंशन सात आवेदन मिले, जिसमे चार आवेदन पेंडिंग मिले, टूल व अन्य सामन के लिए 35735 आवेदन मिले, जिसमे से 1117 आवेदन पेंडिंग पाए गए। सीएम फ्लाइंग कर्मियो ने आवेदनों के लंबित होने के कारणों तथा आवेदन कब विभाग को मिला, कितने समय से पेडिंग पडा हुआ है समेत तमाम तथ्यों की रिपोर्ट तैयार कर मुख्यालय को भेज दी है। टीम ने लंबित आवेदनों के कारणों को भी जाना। सीएम फ्लाइंग ने औचक निरीक्षण की विस्तृत रिपोर्ट बना कर मुख्यालय को भेज दी है। आगामी कर्रवाई श्रम विभाग द्वारा अमल मे लाई जाएगी।

सीएम फ्लाइंग के डीएसपी रविंद्र कुमार ने बताया कि सीएम विभाग को सूचना मिली थी कि सरकार द्वारा श्रम कल्याण विभाग के माध्यम से दी जाने वाली योजनाओं का लाभ लोगों को नही मिल पा रहा है। जिसके आधार पर सीएम फ्लाइंग के सब इंस्पेक्टर बिजेंद्र, सतपाल तथा चरण सिंह की संयुक्त टीम गठित की। जिसने कार्यालय खुलने के एक घंटे बाद दस्तक दी। कार्यालय छह कर्मियों में से पांच हाजिर मिले, जबकि एक छुट्टी पर पाया गया। सहायक श्रम कल्याण अधिकारी का एडिशनल चार्ज पाया गया।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / विजेंद्र मराठा / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top