Uttar Pradesh

उप्र के 31 जिलों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात के बने आसार, अलर्ट जारी

उप्र के 31 जिलों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात के बने आसार, अलर्ट जारी

कानपुर, 02 अगस्त (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश के बदले मौसम में जहां बारिश हो रही है तो वहीं चक्रवात के कारण मेघ गर्जन एवं वज्रपात के भी आसार बन गये हैं। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश की मौसमी गतिविधियां बदली हुई हैं और 31 जिलों में वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में लोग सावधानी जरुर बरतें जिससे आकाशीय बिजली से बचा जा सके।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने शुक्रवार को बताया कि कानपुर जनपद समेत 31 जिलों में बारिश के साथ मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की सम्भावना है। ऐसा मौसम आगामी दो दिनों तक रह सकता है। ऐसे में लोगों को सचेत किया जाता है कि बचाव के आवश्यक उपाय एवं संसाधन व व्यवस्था करने का कष्ट करें, जिससे कि किसी प्रकार की अप्रिय घटना/जन हानि की संभावित क्षति से बचा जा सके। किसान भाईयों से अपील है कि इस भारी बारिश, मेघ गर्जन एवं वज्रपात से आपने आप को सुरक्षित करते हुए फसलों की उपज को भी सुरक्षित स्थान पर रखें, जिससे किसी प्रकार के नुकसान आदि से बचा जा सके। तेज हवा, बारिश व बिजली चमकने के समय बड़े पेड़ के नीचे व कच्चे मकानों में शरण लेने से बचे। बिजली के खम्बों के नीचे व पास दुपहिया एवं चार पहिया वाहन खड़ा न करे।

दामिनी एप काे करें डाउनलाेड

इसके साथ ही बड़े होर्डिंग्स लगे स्थानों से दूर रहे तथा विद्युत खम्बों, तारो व ट्रांसफार्मर आदि से प्राप्त दूरी बनाये रखे एवं नजदीकी सुरक्षित स्थान पर शरण ले। बैटरी से संचालित मोबाइल, इन्वर्टर इत्यादि उपकरणों को फुल चार्ज रखे। पशुओं को बारिश में बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर बांधे। आपात स्थिति में टार्च, रेन कोट इत्यादि का प्रयोग करे। इसके साथ ही वज्रपात की पूर्व चेतावनी/अलर्ट प्रेषित करने वाली एप्लीकेशन ‘दामिनी ऐप’ को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले। यह ऐप लगभग 20 किमी के क्षेत्र में संभावित लाइटनिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन लगभग चार घंटे पूर्व प्रेषित करता हैं, जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो सके।

वज्रपात से यह जिले होंगे प्रभावित

मौसम विभाग ने बताया कि आज गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर और अमरोहा में बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है। वहीं बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव और रायबरेली में बादल गरजने व बिजली गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top