RAJASTHAN

उम्मेद सागर बांध के जलग्रहण क्षेत्र में अतिक्रमणों को दो माह में हटाएंगे- जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री

विधानसभा

जयपुर, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) । जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैया लाल ने शुक्रवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि दो माह में उम्मेद सागर बांध के जलग्रहण क्षेत्र में किये गए अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जून, 2024 में समिति के माध्यम से किये गए सर्वे में कुल 313 अतिक्रमण चिन्हित किये गये हैं। अतिक्रमणियों को जुलाई, 2024 में नोटिस देकर अतिक्रमण हटाने के लिए पाबंद किया गया है।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा सर्वे किये गये अतिक्रमणों को हटाने के लिए 235 नामजद अतिक्रमणियों तथा 78 अज्ञात अतिक्रमणियों को माह जुलाई, 2024 में नोटिस चस्पा कर अतिक्रमण हटाने हेतु पाबन्द किया गया है। उन्होंने कहा कि बांध भराव क्षेत्र के अतिक्रमणियों के विरूद्ध जिला प्रशासन के सहयोग से विधि सम्मत कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जायेगी।

इससे पहले विधायक देवेन्द्र जोशी के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने कहा कि जिला कलेक्टर जोधपुर के पत्र 07 जून 2022 के क्रम में विधानसभा क्षेत्र सूरसागर में उम्मेदसागर एवं उसके भराव क्षेत्र की कुल 740.15 बीघा भूमि राजस्व विभाग द्वारा 08 जून 2022 को कृषि विभाग से जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के नाम नामान्तरण की गई है। उन्होंने भूमि नामान्तरण की जमाबंदी की प्रति सदन के पटल पर रखी। उन्होंने बताया कि बांध के भराव क्षेत्र में अतिक्रमण के दृष्टिगत जिला कलेक्टर जोधपुर के आदेश 07 अप्रेल 2022 द्वारा गठित कमेटी द्वारा उम्मेद सागर एवं उसके भराव क्षेत्र में सर्वे उपरांत कुल 281 अतिक्रमण चिन्हित किये गये थे। उन्होंने विवरण सदन के पटल पर रखा।

कन्हैया लाल ने बताया कि जिला कलेक्टर के पत्र 12 जून 2024 के क्रम में गठित कमेटी द्वारा जून, 2024 में पुनः सर्वे कर कुल 313 अतिक्रमण चिन्हित किये गये हैं। उन्होंने विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने कहा कि बांध क्षेत्र में अतिक्रमणों को हटाने की प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।

(Udaipur Kiran) / संदीप

Most Popular

To Top