Uttar Pradesh

जीएसटी पंजीयन व्यापारी सम्मान का प्रतीक है – सहायक आयुक्त

कैंप लगाकर जीएसटी की जानकारी देती अधिकारी

बाराबंकी, 02 अगस्त (Udaipur Kiran) । बाराबंकी में वाणिज्य कर विभाग द्वारा अंदर बाजार रामनगर उपाध्याय तिराहे पर जीएसटी पंजीयन कैंप लगाया गया। जिसमें सहायक आयुक्त शिखा ने रामनगर कस्बे के व्यापारियों तारक सोनी, रोहन उपाध्याय, संजय मौर्य समेत कई दर्जन व्यापारियों को पंजीयन के लाभ बताये।

सहायक आयुक्त ने कहा कि जीएसटी पंजीयन व्यापारी सम्मान का प्रतीक है। देश एवं प्रदेश के विकास योजनाओं में जीएसटी के अंतर्गत पंजीकृत व्यक्तियों की सक्रिय भागीदारी होनी चाहिए। जीएसटी पंजीयन व्यापारिक उन्नत की संभावनाओं का प्रथम सोपान है। जीएसटी कर प्रणाली में समस्त कार्य कर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। जीएसटी से संबंधित किसी भी कार्य के लिए सरकारी कार्यालय आने-जाने की आवश्यकता नहीं है।

शिखा ने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य में पंजीकृत व्यापारियों के लिए 10 लाख की व्यापारी दुर्घटना बीमा की भी योजना है। बीमा योजना के लिए कोई प्रीमियम नहीं है।छोटे एवं मझौले व्यापारियों के लिए अत्यंत सरल रिटर्न फॉर्म सहित सुगम है। शून्य खरीद बिक्री से संबंधित रिटर्न एसएमएस के माध्यम से दाखिल करने की सुविधा भी है। पांच करोड़ तक की वार्षिक कारोबार सीमा तक के व्यापारियों के लिए तिमाही रिटर्न की सुविधा भी है। केंद्र सरकार द्वारा संचालित पेंशन योजना का भी लाभ व्यापारियों को मिलेगा। वहीं 60 वर्ष की आयु के बाद तीन हजार रुपये प्रति माह की सुनिश्चित पेंशन व्यवस्था है। मासिक योगदान 55 से दाे साै रुपये है, पेंशन का भुगतान एलआईसी द्वारा किया जाएगा।

इस कैम्प के माध्यम जीएसटी वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों द्वारा तमाम लाभ की जानकारी व्यापारियों को दी गई। इस अवसर पर वाणिज्य कर विभाग के राज्य कर अधिकारी राम तीरथ प्रसाद, वरिष्ठ सहायक प्रदीप कुमार, वरिष्ठ सहायक सुधीर दिक्षित, मौजूद रहे। इससे पहले भी कुछ दिन पूर्व मसौली बाजार में भी कैंप लगाकर व्यापारियों को इसी संबंध में जानकारी दी गई थी।

(Udaipur Kiran) / पंकज कुमार चतुवेर्दी / शरद चंद्र बाजपेयी / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top