HimachalPradesh

पर्यावरण संरक्षण के लिए “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान शुरू : त्रिलोक कपूर

त्रिलोक कपूर।

धर्मशाला, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) । भाजपा प्रदेश महामंत्री व ”एक पेड़ मां के नाम” अभियान के प्रदेश संयोजक त्रिलोक कपूर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर देशभर में एक पेड़ मां के नाम अभियान एक अगस्त से शुरू हो गया है। भाजपा नेता ने बताया कि देश के पर्यावरण एवं भावी पीढ़ी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए गए इस अभियान में हिमाचल प्रदेश भाजपा 15 अगस्त तक एक पेड़ मां के नाम पौधारोपण अभियान चलाएगी।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने प्रदेश के आठ हजार मतदान केंद्रों पर प्रति मतदान केंद्र 50 पौधे लगाकर, चार लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

कपूर ने बताया कि इस अभियान की विस्तार पूर्वक रिपोर्ट की जिम्मेदारी भाजपा के प्रदेश सचिव एवं इस अभियान के सहसंयोजक सुमित शर्मा को दी गई है। प्रदेश के चारों संसदीय क्षेत्र के प्रभारी और सह प्रभारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र की पौधा रोपण की रिपोर्ट भाजपा प्रदेश मुख्यालय में नियमित एवं निश्चित समय पर भेजने का भी विशेष पूर्वक आग्रह किया है, ताकि भाजपा मुख्यालय दिल्ली को भी हर दिन पौधा रोपण रिपोर्ट को भेजा जा सके।

भाजपा प्रदेश महामंत्री कपूर ने बताया कि यह अभियान सिर्फ भाजपा का नहीं बल्कि प्रदेश वासियों के सहयोग से जन जागरण अभियान बनाने का प्रयास किया जाएगा, ताकि आज जो जलवायु परिवर्तन के कारण अत्यधिक गर्मी, लु, अत्यधिक बारिश, बाढ़, बादल फटना इत्यादि हो रही त्रासदी जैसी घटनाओं से प्रदेश और देश को बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में विज्ञान को ठीक करने के लिए पेड़ लगाना और बचाना ही आम आदमी की विशेष जरूरत बन गई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए ओर ज्यादा आवश्यक हो गया है कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री के आह्वान को रुचि पूर्वक, बल देकर राष्ट्र को वैभव बनाने में अनुकरणीय योगदान करना सबकी बराबर जिम्मेवारी है।

कपूर ने कहा कि भाजपा राजनीति के साथ-साथ राष्ट्र नीति और सामाजिक उत्थान के विषयों को निरंतर साथ लेकर चलती है। इसी कड़ी में पूर्व में जहां 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस का कार्यक्रम पार्टी ने हर स्थान पर आयोजित करके कारगिल के वीर योद्धाओं को उनके बलिदान के लिए याद किया, वहीं 14 अगस्त को विभिसका दिवस और 19 अगस्त को रक्षाबंधन के पवित्र पर्व पर सामाजिक समरसता की दृष्टि से भी ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने का निर्णय लिया है।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया शुक्ला

Most Popular

To Top