RAJASTHAN

आरआईएसएल और ईईएसएल के बीच अनुबंध से राजस्थान में ऊर्जा संरक्षण को प्रोत्साहन मिलेगा

आरआईएसएल और ईईएसएल के बीच अनुबंध से राजस्थान में ऊर्जा संरक्षण को प्रोत्साहन मिलेगा

जयपुर, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) । विद्युत मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की संयुक्त उद्यम कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईई एस एल) और सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के अधीन राजकॉम्प इन्फो सर्विसेज लिमिटेड (आरआईएसएल) ने एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस सहयोग का उद्देश्य पूरे राज्य में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देना और ई-मित्र तंत्र द्वारा ऊर्जा दक्ष उपकरणों की उपलब्धता को बेहतर बनाना है।

ईईएसएल के सीईओ विशाल कपूर ने कहा की, हम राजस्थान के लोगों तक अपने ऊर्जा-कुशल समाधान पहुंचाने के लिए आरआईएसएल के साथ साझेदारी से उत्साहित एवं आशापूर्ण हैं। हमारा उद्देश्य उपभोक्ताओं के लिए एक ऐसी प्रणाली का निर्माण करना है जिससे वो नयी ऊर्जा दक्ष तकनीकों तक आसानी से पहुंच के उसका लाभ उठा सकें, जो न केवल उनकी ऊर्जा लागत कम करेगी बल्कि एक स्वच्छ वातावरण में भी योगदान देगी। यह अनुबंध ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन से लड़ने के ईईएसएल के लक्ष्य में सहयोगी है । हमारा मानना है कि राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करने और डिजिटल प्लेटफॉर्म का लाभ उठाकर, हम ऊर्जा-कुशल उपकरणों को अपनाने में तेजी ला सकते हैं और सभी के लिए एक पर्यावरण अनुकूल भविष्य बना सकते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग राजस्थान सरकार के तकनीकी निदेशक रामेश्वर लाल सोलंकी ने कहा, आरआईएसएलके 80 हजार से अधिक ई-मित्र के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से अपने भागीदारों का समर्थन करने में सशक्त रहा है। ईईएसएल के साथ अपने पिछले सहयोग में, ई-मित्र ने लगभग 80 लाख एलईडी बल्ब की बिक्री की सुविधा प्रदान की थी, जिसका मूल्य लगभग 57 करोड़ रुपये था । अब ईईएसएल द्वारा अधिक और नए ऊर्जा-दक्ष उपकरणों की श्रृंखला के साथ, इस नई साझेदारी से सभी हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण योगदान की आशा है। इस अनुबंध से नागरिकों को ईईएसएल के शीर्ष ऊर्जा-कुशल उत्पादों को न्यूनतम संभव कीमतों पर आसानी से प्राप्त कराने में सहयोग प्राप्त होगा । यह अनुबंध आरआईएसएल और ईईएसएल के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।

(Udaipur Kiran) / संदीप

Most Popular

To Top