Haryana

हिसार : चार हजार वर्ग गज में बनेगा फूड हब, शहरवासियों को मिलेगा साफ-सुथरा खाना : डॉ. कमल गुप्ता

कैबिनेट मंत्री डॉ. कमल गुप्ता स्ट्रीट फूड हब का शिलान्यास करते हुए।

स्ट्रीट फूड हब का शिलान्यास कर कैटल कैचर मशीन, इलेक्ट्रिक स्काई लिफ्टिंग मशीन व ट्री-ट्रीमिंग मशीन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

हिसार, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) । हरियाणा के स्वास्थ्य एवं नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने कहा है कि मुख्यमंत्री नायब सिंह के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार नागरिकों को उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। हरियाणा प्रदेश के साथ हिसार शहर की प्रगति बेमिसाल है। शहर के सौंदर्यकरण के लिए नगर निगम की ओर से निरंतर बेहतरीन प्रयास किया जा रहे हैं।

कैबिनेट मंत्री डॉ. कमल गुप्ता शुक्रवार को क्लॉथ मार्केट में चार हजार वर्ग गज में बनने वाले स्ट्रीट फूड हब का शिलान्यास करने के पश्चात मधुबन पार्क के समीप कैटल कैचर मशीन, इलेक्ट्रिक स्काई लिफ्टिंग मशीन व ट्री-ट्रीमिंग मशीन को हरी झंडी दिखाकर शहर में रवाना करते हुए उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि 22.60 लाख रुपये की लागत वाली इलेक्ट्रिक स्काई लिफ्टिंग मशीन स्ट्रीट लाइट ठीक करने व बिजली के तारों को ऊंचा नीचा करने के कार्य में तेजी आएगी। इस अवसर पर 33.60 लाख रुपये की लागत वाली ट्री-ट्रीमिंग मशीन जिसे शक्तिमान नाम दिया गया है व 93 लाख रुपये की लागत से खरीदी गई 2 वाटर स्मोग मशीन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

फूड हब का शिलान्यास करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर के लिए यह फूड हब बनेगा, जिसमें खाने-पीने के अलावा फल व सब्जियां मिलेगी। उन्होंने बताया कि यह फूड हब चार हजार वर्ग गज में बनेगा, जिसमें धूप व बरसात से बचने के लिए शेड बनाया जाएगा व फर्श पर इंटरलॉकिंग प्योर ब्लॉक लगाए जाएंगे। इस फूड हब में स्ट्रीट वेंडर्स के साथ-साथ यहां आने वाले लोगों के लिए भी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। स्ट्रीट वेंडर्स के लिए बिजली व पानी की सुविधा दी जाएगी। वहीं यहां आने वाले लोगों के लिए बैठने के लिए जगह भी मुहैया करवाई जाएगी। फूड हब को सेक्टर 14 कमर्शियल पॉकेट की पार्किंग से जोड़ा जाएगा, जिससे खरीददारों को वाहन पार्किंग करने में सुविधा मिलेगी। इस प्रोजेक्ट को बनाने के लिए लगभग एक करोड़ की लागत आएगी।

कैबिनेट मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने 27 लाख रूपये की लागत से खरीदी गई कैटल कैचर मशीन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पहले शहर में दो कैटल कैचर मशीन थी, अब शहर की सडक़ों पर घूमने वाले आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए तीन कैटल कैचर मशीन होगी। इन पशुओं को ढंढुर रोड़ स्थित गौ अभ्यारण केंद्र में भेजा जाएगा। गौ अभ्यारण केंद्र में पशुओं के पीने के पानी के लिए 25 लाख लीटर की क्षमता का टैंक है। फिलहाल केंद्र में कुल 21 शेड है तथा तीन शेड निर्माणाधीन है।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top