Uttrakhand

उत्तराखंड के असंगठित श्रमिकों को मिले संगठित श्रमिकों जैसी सुविधा, बोर्ड में उठाएंगे मुद्दा : अजय कांत शर्मा

उत्तराखंड के असंगठित श्रमिकों को मिले संगठित श्रमिकों जैसी सुविधा, बोर्ड में उठाएंगे मुद्दा : अजय कांत शर्मा

देहरादून, 02 अगस्त (Udaipur Kiran) । भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष अजय कांत शर्मा को असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड का सदस्य बनाया गय है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 30 लाख असंगठित श्रमिकों को भी संगठित श्रमिकों जैसी सुविधाएं मिले, यह उनकी प्राथमिकता रहेगी।

अजय कांत शर्मा ने कहा कि असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा जैसे ईएसआईसी पीएफ जैसी सुविधाएं मिले। इसको लेकर बोर्ड में मजबूती के साथ श्रमिकों की समस्याओं को उठाया जाएगा, ताकि उनको न्याय दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकांश असंगठित श्रमिक ऐसे उद्यमों में काम करते हैं जहां श्रमिक कानून लागू नहीं होते, इसलिए इनकी कार्य दशा सुरक्षित नहीं होती और इनके लिए स्वास्थ्य संबंधी खतरे भी होते हैं। असंगठित क्षेत्र में रोजगार गारंटी न होने के कारण रोजगार का स्वरूप अस्थायी होता है, जो इस क्षेत्र में लगे कामगारों को हतोत्साहित करता है। रोजगार स्थिरता न होने के कारण इनमें मनोरोग का खतरा भी अधिक होता है। बोर्ड के माध्यम से इन्हें रोजगार गारंटी मिले, उस पर कार्य किया जाएगा।

भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश कोषाध्यक्ष पदम सिंह धमानदा ने कहा कि अजय कांत शर्मा को बोर्ड में सदस्य बनाना असंगठित श्रमिकों के लिए एक अच्छा कदम है।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top