Uttrakhand

श्रीकेदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए आगे आई बीकेटीसी

श्रीकेदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए आगे आई बीकेटीसी

– बीकेटीसी ने फल तो जिला प्रशासन व गढ़वाल मंडल विकास निगम ने बांटे भोजन-पानी

देहरादून, 02 अगस्त (Udaipur Kiran) । श्रीकेदारनाथ धाम क्षेत्र के जंगलचट्टी (लिनचोली) में आपदा में फंसे तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने भी कदम उठाए हैं। बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय के अनुसार तीर्थयात्रियों को मंदिर में दर्शन के उपरांत उचित सहायता और मार्गदर्शन दिया जा रहा है कि बारिश के दौरान सुरक्षित स्थान पर रुकें। उन्होंने तीर्थयात्रियों से अपील की है कि मार्ग की स्थिति ठीक होने एवं मौसम विभाग की भविष्यवाणी को देखते हुए यात्रा करें।

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी व श्रीकेदारनाथ विकास प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि श्रीकेदारनाथ मंदिर में गत 31 जुलाई को दर्शन के लिए 2965 तीर्थयात्री पहुंचे थे। उनमें से कुछ वापस गुप्तकाशी सकुशल पहुंच गए थे तो कुछ तीर्थयात्रियों को लिनचौली से रेस्क्यू कर हेलीकॉप्टर से गुप्तकाशी पहुंचाया गया। आज भी एमआई-17 ने उड़ान भरी और 15 तीर्थयात्रियों को गौचर तक पहुंचाया गया। वहीं केदारनाथ धाम में लगातार मौसम बदल रहा है इसलिए हेली सेवाएं समय से नहीं चल रही हैं।

बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि अभी भी श्रीकेदारनाथ धाम में 400 से अधिक तीर्थयात्री मौजूद हैं। मंदिर समिति की ओर से तीर्थयात्रियों का यथा संभव ध्यान रखा जा रहा है। मंदिर समिति ने तीर्थयात्रियों को केदारनाथ हैलीपेड पर फल‌ वितरित किए। जबकि प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के लिए पीने का पानी, बिस्कुट, नमकीन उपलब्ध कराया। गढ़वाल मंडल विकास निगम ने तीर्थयात्रियों को नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया है। वहीं रुद्रप्रयाग जनपद के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार, पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे सहित पुलिस-प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के निर्देशन में रेस्क्यू किया जा रहा है।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top