Sports

पेरिस ओलंपिक: स्टार जिमनास्ट सिमोन बाइल्स ने महिलाओं के ऑल-अराउंड फाइनल में जीता स्वर्ण

Paris Olympics-Simone Biles-gold-womens all-around final

पेरिस, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) । अमेरिकी स्टार जिमनास्ट सिमोन बाइल्स ने पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के ऑल-अराउंड फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता।

अमेरिकी जिमनास्ट ने कुल 59.131 अंकों के साथ ब्राजील की रेबेका एंड्रेड को पीछे छोड़ा। उनकी हमवतन और टोक्यो ओलंपिक विजेता सुनीसा ली ने कुल 56.465 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। रेबेका ने 57.932 अंकों के साथ रजत पदक जीता, जो ग्रीष्मकालीन खेलों में उनका छठा पदक था।

सुनीसा पिछले 15 महीनों में कई किडनी रोगों से जूझ रही हैं। लेकिन जब स्थिति की मांग हुई, तो उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और पोडियम फिनिश हासिल की। ​​महिलाओं की ऑल-अराउंड स्पर्धा में बाइल्स की जीत ने चल रहे पेरिस ओलंपिक में उनका दूसरा स्वर्ण पदक चिह्नित किया। वह लारिसा लैटिनिना और वेरा कैस्लावस्का के साथ दो बार की ओलंपिक ऑल-अराउंड चैंपियन के अनन्य क्लब में शामिल हो गईं।

पहले दो चक्करों के बाद अमेरिकी जिमनास्ट ब्राजीलियाई से पीछे थीं। प्रतियोगिता के पहले भाग में अस्थिर असमान बार रूटीन के बाद, बाइल्स ने खुद को पीछे पाया। दूसरे चक्कर के अंत में, रेबेका 29.766 अंकों के साथ शीर्ष पर थीं। उनके बाद क्रमशः 29.566 अंकों और 29.566 अंकों के साथ अल्जीरिया की कायलिया नेमोर और 29.566 अंकों के साथ सिमोन बाइल्स का स्थान रहा।

हालांकि, दूसरे चक्कर के बाद, बाइल्स पूरी तरह से लय मेम आ गईं और रेबेका को शीर्ष से हटा दिया। तीसरे चक्कर के बाद, बाइल्स 44.065 अंकों के साथ शीर्ष पर थीं। उन्होंने बढ़त बरकरार रखी और स्वर्ण पदक हासिल किया। अपनी जीत के बाद, बाइल्स के विश्व और ओलंपिक पदकों की संख्या अब 39 हो गई है। इसके साथ ही, अमेरिकी जिमनास्ट के नाम सर्वाधिक विश्व चैंपियनशिप पदक (30) और सर्वाधिक महिला ऑल-अराउंड विश्व खिताब (छह) का रिकॉर्ड भी है।

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top