Uttrakhand

अब पार्सल सुविधा हुआ आसान, दून में सेल्फ बुकिंग केयोस्क का शुभारंभ

अब पार्सल सुविधा हुआ आसान, दून में सेल्फ बुकिंग केयोस्क का शुभारंभ

देहरादून, 01 अगस्त (Udaipur Kiran) । देहरादून जीपीओ परिसर में स्थापित सेल्फ बुकिंग केयोस्क (एसबीके) का चीफ पोस्टमास्टर जनरल उत्तराखंड परिमंडल शशि शालिनी कुजूर ने गुरुवार को औपचारिक शुभारंभ किया। इससे अब उत्तराखंड वासियों को परेशान होने की जरुरत नहीं है। उपभोक्ताओं की समय के साथ भीड़ से छुटकारा मिलेगा।

सेल्फ बुकिंग केयोस्क (एसबीके) सेवा के तहत रजिस्टर्ड, स्पीड पोस्ट एवं पार्सल वस्तुओं को डाकघर की खिड़की पर लाइन में लगे बिना 24X7 बुक किया जा सकता है।

बुकिंग के लिए ग्राहक को प्रेषक एवं प्राप्तकर्ता का पता, पिनकोड व मोबाइल नंबर सहित मशीन पर स्वयं दर्ज करने होंगे। इसके बाद मशीन से बारकोड जनरेट किया जाएगा जिसे रजिस्टर्ड, स्पीड पोस्ट, पार्सल पर चस्पा किया जाएगा, फिर उसे मशीन में डाला जाएगा। मशीन द्वारा वस्तु का वजन करने के बाद इस पर लगने वाले डाक खर्च को केयोस्क की स्क्रीन पर दिखाया जाएगा, जिसका भुगतान क्यूआर को स्कैन कर ऑनलाइन ही किया जाएगा। मानव रहित यह व्यवस्था जनता के लिए 24X7 उपलब्ध है। इस सेवा की एक और विशेषता है कि इसके अंतर्गत डाक वस्तु को घर से ही http://49.50.69.79/DOPCustomer Portal/ पर विजिट कर ऑनलाइन रिफरेंस नंबर प्राप्त कर बुक किया जा सकता है। यह रिफरेंस नंबर 24 घंटे के लिए वैध रहता है। इस अवसर पर निदेशक डाक सेवा उत्तराखंड अनसूया प्रसाद चमोला ने बताया कि शीघ्र ही हल्द्वानी प्रधान डाकघर में भी यह सेवा आरंभ की जाएगी।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top