Uttar Pradesh

फसल का पहले से हुआ बीमा, जानकर भड़क गए किसान

शिकायती पत्र देने पहुंचा किसान

महोबा, 1 अगस्त (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री फसल बीमा के नाम पर हो रही धांधली का सिलसिला कम हाेने का नाम नहीं ले रहा है। महिला किसान समेत एक अन्य किसान जन सेवा केंद्र पर फसल का बीमा कराने पहुंचे तो पता चला कि उनकी फसल का पहले से ही बीमा हो चुका है। फसल बीमा में हो रही मनमानी को देखकर किसान के उनके होश उड़ गए।

गुरुवार को किसान ने कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर मामले की जांच करा कार्रवाई की मांग की है।

जनपद के चरखारी तहसील क्षेत्र में प्रधानमंत्री फसल बीमा के नाम पर जमकर धांधली की जा रही है। जिसका मामला उजागर हो रहा है। तहसील क्षेत्र के गांव गोपालपुरा के किसानों ने पूर्व में 50 बीघा खेती का फसल बीमा कराने की शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें बताया गया था कि किसान को जानकारी लगे बिना ही ठगों के द्वारा बटाईदार बनकर अपने नाम से फसल बीमा कराया जा रहा है।

अब चरखारी निवासी महिला किसान ने उप जिलाधिकारी प्रदीप कुमार को शिकायती पत्र दे बताया कि जन सेवा केंद्र अपनी फसल का बीमा कराने पहुंची तो पता चला कि उसकी फसल का पहले से बीमा हो चुका है। इसी प्रकार से मंगल सिंह की फसल का भी बीमा हो गया और किसान को इसकी भनक तक नहीं लगी है। किसान ने अब उपजिलाधिकारी को शिकायती पत्र दे मामले की जांच करा कड़ी कार्रवाई की मांग उठाई है।

चरखारी कोतवाली प्रभारी निरीक्षक गणेश प्रसाद का कहना है कि कृषि विभाग मामले की जांच कर रहा है जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

(Udaipur Kiran) / Upendra Dwivedi / शरद चंद्र बाजपेयी / राजेश

Most Popular

To Top