HEADLINES

इंदौर में संघ के संपर्क विभाग की चार दिवसीय आंतरिक बैठक शुरू, विभिन्न प्रांतों के 180 पदाधिकारी ले रहे हिस्सा

इंदौर में संघ के संपर्क विभाग की चार दिवसीय आंतरिक बैठक शुरू, विभिन्न प्रांतों के 180 पदाधिकारी ले रहे हिस्सा

इंदौर, 1 अगस्त (Udaipur Kiran) । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सम्पर्क विभाग की चार दिवसीय आंतरिक बैठक गुरुवार से शुरू हो गई। यह बैठक इंदौर में 4 अगस्त तक एमआर 10 स्थित प्राइवेट रिसोर्ट परिसर में चलेगी। चार दिवसीय बैठक में संपर्क विभाग के विभिन्न क्षेत्र और प्रांत के 180 पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में अलग-अलग मुद्दों पर विचार मंथन हो रहा है। बैठक के लिए संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले और सह कार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल मौजूद हैं। संघ के 11 क्षेत्र और सभी प्रांत के संपर्क और सहसंपर्क प्रमुख के साथ ही राष्ट्रीय सहसंपर्क प्रमुख सुनील देशपांडे और रमेश पप्पाजी भी इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

हर साल देश के किसी एक बड़े शहर में होने वाली यह बैठक इंदौर में लंबे समय बाद हो रही है। इसमें चार दिनों में 24 से अधिक सत्र में संघ के अलग-अलग प्रांत और क्षेत्र के संपर्क और सहसंपर्क प्रमुख अपने सालभर के कामकाज का विवरण देंगे। बैठक में अलग-अलग 20 सत्र होंगे। इनमें संघ के अलग-अलग प्रांत और क्षेत्र के संपर्क और सहसंपर्क प्रमुखों के सालभर के कामकाज की समीक्षा की जाएगी। फिर भविष्य में होने वाले आयोजनों, कार्यों व विस्तार की रणनीति बनाई जाएगी। पहले दिन बैठक में देशभर से शामिल होने वाले पदाधिकारियों के आने का सिलसिला चलता रहा। दोपहर तक 40 से ज्यादा पदाधिकारी इंदौर आ चुके थे।

संघ का संपर्क विभाग संघ और जनता के बीच संवाद की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। इस बैठक में संघ के विभिन्न प्रकल्प के माध्यम से किए जा रहे सेवा और अन्य गतिविधियों को लेकर जन मानस के विचार भी वरिष्ठ नेतृत्व के सामने रखे जाएंगे। इनमें प्रतिनिधि पावर पाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपनी बात रख रहे हैं। हालांकि, संघ इस बैठक को लेकर खासी गोपनीयता रख रहा है। संघ का कहना है कि यह सालाना होने वाली बैठक है। सामान्य मुद्दों पर चर्चा होगी, कोई विशेष एजेंडा नहीं है। बैठक के लिए इस बार इंदौर को चुना गया है। बैठक के मद्देनजर सुदर्शन भवन की सुरक्षा चाक-चौबंद गई है। सड़क पर पुलिस के जवान तैनात हैं तो परिसर और भवन में स्वयंसेवकों की सुरक्षा टोलियों को जिम्मेदारी दी गई है। मुख्य गेट पर रंगोली और वंदनवार लगाए गए थे।

(Udaipur Kiran) तोमर पाश

Most Popular

To Top