Uttrakhand

मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों को लेकर दिए निर्देश

उत्तराखंड में पहली बार होगा 38वां राष्ट्रीय खेल, गुजरात—केरल मॉडल का अध्ययन करेंगे राज्य के खिलाड़ी

– मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई उच्चाधिकार प्राप्त समिति (एचपीसी) की बैठक

देहरादून, 01 अगस्त (Udaipur Kiran) । उत्तराखंड सरकार की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में सचिवालय में गुरुवार को राज्य में पहली बार प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेलों से संबंधित उच्चाधिकार प्राप्त समिति (एचपीसी) की बैठक हुई। आयोजन की तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को सबकुछ ओके करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों को लेकर देहरादून, हल्द्वानी, रूद्रपुर, हरिद्वार, टिहरी व पिथौरागढ़ में निर्धारित आयोजन स्थलों, स्टेडियम व खेल परिसरों के आसपास की सड़कों के सुदृढ़ीकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर को नोडल अधिकारी नियुक्त करने को कहा।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने राष्ट्रीय खेलों में प्रतिभाग करने जा रहे उत्तराखंड के खिलाड़ियों के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविरों के आयोजन कर गुजरात एवं केरल राज्यों के मॉडल का अध्ययन करने को कहा। साथ ही राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के दौरान सुरक्षा व कानून व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ राष्ट्रीय खेलों के संबंध में प्रचार-प्रसार व जनजागरूकता के लिए नोडल अधिकारी नामित करने पर चर्चा की। मुख्य सचिव ने प्रस्तावित राष्ट्रीय खेलों के लिए आईस रिंक, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, टेनिस कोर्ट व घुड़सवारी के मैदानों के लिए बुनियादी ढांचे के विकास व रेनोवेशन कार्यों पर भी चर्चा की। बैठक में 38वें राष्ट्रीय खेलों के सफल आयोजन में खेल विभाग की सहायता के लिए एक स्पोर्ट्स प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट स्थापित करने तथा गेम्स मैनेजमेंट सिस्टम को संचालित करने के लिए एकीकृत स्पोर्ट्स पोर्टल व एप डेवलप करने पर भी चर्चा हुई। बैठक में पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, अपर मुख्य सचिव आनंद बर्धन, प्रमुख सचिव रमेश कुमार सुधांशु, विशेष सचिव अमित सिन्हा, सचिव शैलेश बगौली सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top