Uttar Pradesh

माताटीला बांध से छोड़ा गया 25 हजार 365 क्यूसेक पानी

उफनती नदियों का गूगल फोटो

झांसी, 1 अगस्त (Udaipur Kiran) । जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद के समस्त आमजन से अपील करते हुए कहा कि प्रदेश व अन्य प्रदेश में हो रही लगातार बारिश के कारण डैम से पानी छोड़ा जा रहा है। जिस कारण नदियां उफान पर हैं। राजघाट डैम से 31979 क्यूसेक से पानी छोड़ा गया, माताटीला से 25 हजार 365 क्यूसेक पानी अब तक छोड़ा जा चुका है। इसके दृष्टिगत नदी किनारे बसे गांव के ग्रामीण किसी भी दशा में नदी के मध्य टापू पर न जाएं और न ही नदी के किनारे किसी भी तरह की गतिविधि करें।

जिलाधिकारी ने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि माताटीला बांध से लगभग 25365 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण कई गांव प्रभावित होने की संभावना पर नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत दी। उन्होंने ऐसे गांव जो नदी किनारे हैं और पानी छोड़े जाने की स्थिति में प्रभावित होने वाले हैं, वहां के ग्राम प्रधान, ग्राम निगरानी समिति, लेखपाल, सचिव सहित अन्य सभी को सतर्क रहने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि सभी लोग पूर्ण सतर्क रहते हुए नदी के बढ़ते जल स्तर पर सतत् दृष्टि बनाए रखें और लगातार जानकारी देते रहे। उन्होंने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि नदी के तट के किनारे कोई गो-आश्रय स्थल है तो वहां पर विशेष सतर्कता बरती जाए।

उन्होंने कहा कि पशु हानि और जन हानि किसी भी दशा में न हो। नदी किनारे गांव में गोताखोर तथा नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि वक्त रहते लोगों को दुर्घटना से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। रिपटे पर यदि पानी का बहुत तेज है तो सड़क पार करने से बचें और दूसरों को भी बचाएं और ऐसे गांव की जानकारी तत्काल मुख्यालय पर उपलब्ध कराएं। यदि कोई समस्या हो तो तत्काल कलेक्ट्रेट स्थित जन सुविधा केंद्र के कंट्रोल रूम के फोन नंबर- 0510-2371199, 2371100 पर तत्काल सूचना दें।

(Udaipur Kiran) / महेश पटैरिया / शरद चंद्र बाजपेयी / Siyaram Pandey

Most Popular

To Top