Chhattisgarh

जामुल स्थित सीमेंट कंपनी में  एक ठेका श्रमिक की करंट लगने से मौत

जामुल स्थित सीमेंट कंपनी में  एक ठेका श्रमिक की करंट लगने से मौत

दुर्ग/रायपुर, 1 अगस्त (Udaipur Kiran) । अदानी ग्रुप की एसीसी सीमेंट कंपनी जामुल में गुरुवार की सुबह हाई वोल्टेज लाइन की चपेट में आने से एक ठेका श्रमिक आबिद खान (29 वर्ष )की मौत हो गई।जिसके बाद घटना से नाराज ठेका श्रमिकों ने जमकर हंगामा मचाया। इसे कंपनी की लापरवाही बताते हुए ठेका श्रमिकों तथा छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा ने मृतक के स्वजनों को एक करोड़ रुपये मुआवजा व स्थाई नौकरी देने की मांग की हैं।घटना के बाद घटनास्थल पर तनाव की स्थिति है और जामुल पुलिस श्रमिकों को नियंत्रित करने में लगी है ।

जामुल पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वार्ड दो विश्वकर्मा चौक जामुल निवासी आबिद खान कंपनी में बीते करीब 10 साल से इलेक्ट्रिशियन के पद पर काम कर रहा था । गुरुवार की सुबह कंपनी के गोदाम की बिजली सप्लाई में खराबी आने पर वह अकेले उसे सुधारने में लगा था। इसी दौरान वह वहां हाई वोल्टेज लाइन की चपेट में आ गया और गिर पड़ा । करंट की चपेट में आने से उसका पूरा शरीर काला पड़ गया था और उससे जलने की दुर्गंध भी आने लगी थी। उसे कंपनी के साथी-कर्मचारी अस्पताल ले गए । जहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद शव को चीरघर में रखवाया गया है।

घटना के बाद छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा के पदाधिकारियों और कंपनी के ठेका श्रमिकों ने कंपनी में प्रदर्शन शुरू कर दिया । प्रदर्शनकारियों का कहना है कि मृतक के दो बच्चे हैं। दोनों बच्चों के नाम पर 40-40 लाख रुपये और पिता के नाम पर 20 लाख रुपये की एफडी की जाए।

साथ ही मृतक के बच्चों की पढ़ाई व शिक्षा की जिम्मेदारी भी प्रबंधन उठाए। मृतक की पत्नी को कंपनी में स्थाई नौकरी दी जाए। मांग पूरी न होने पर उग्र प्रदर्शन की चेतावनी दी गई है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / केशव केदारनाथ शर्मा / गायत्री प्रसाद धीवर

Most Popular

To Top