RAJASTHAN

एबीवीपी और एनएसयूआई का प्रदर्शन

jodhpur

जोधपुर, 01 अगस्त (Udaipur Kiran) । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद़ और एनएसयूआई ने गुरुवार को अपनी विभिन्न मांगों को लेकर फिर प्रदर्शन किया। छात्रों ने छात्र संघ चुनाव की मांग रखने के साथ 12 अन्य मांगे विश्व विद्यालय प्रशासन के सामने रखी है। एनएसयूआई ने जेएनवीयू कुलपति कार्यालय मुख्य द्वार पर भूख हड़ताल भी शुरू कर दी है।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों छात्र संगठनों ने उग्र प्रदर्शन किया था, जिस पर पुलिस की तरफ से लाठियां भांज कर पिटाई की गई थी। इसके दो दिन बाद छात्रों के प्रतिनिधिमंडल ने पुलिस आयुक्त से मुलाकात कर उन्हें गुलाब का फूल देकर गांधीगिरी भी दिखाई थी।

कुलपति ने लिया ज्ञापन :

विद्यार्थियों के प्रदर्शन और हंगामें को देखते हुए जेएनवीयू कुलपति केएल श्रीवास्तव वहां पहुंचे और विद्यार्थियों की मांगों को सुनने के साथ उनके द्वारा दिया गया ज्ञापन भी लिया। कुलपति ने उन्हें मांगों को शीघ्र निराकरण करने का आश्वासन दिया है।

अब यह मांगे रखी है:

जेएनवीयू के एबीवीपी के इकाई सचिव ललित दाधीच ने बताया कि एबीवीपी की तरफ से 13 सूूत्रीय मांगे रखी गई है। जिसमें छात्र संघ चुनाव को लेकर कुलपति मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री से दो दिन में पत्र व्यवहार करें। इसके अलावा सिंडिकेट में वित्तीय घोटाले के आरोपी केआर पटेल को तुरंत प्रभाव से हटाया जाएं। सेमेस्टर परीक्षाओं की फीस कम करने के साथ वर्तमान में चल रहे परीक्षा आवेदन की तिथि को बढ़ाया जाएं। वहीं विवि के केंद्रीय कार्यालय में केंटीन एवं शौचालय की व्यवस्था की जाएं। छात्राओं के लिए कॉमन रूम एवं ईमित्र की व्यवस्था, सभी संकायों में शुद्ध पेयजल, साफसफाई एवं सीसीटीवी कैमरों के साथ गार्ड व्यवस्था, परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को निशुल्क सामान रखने की व्यवस्था, नियमिक कक्षाओं का संचालन, विवि के सभी बैंक खातों का हस्तांतरण सार्वजनिक बैंक से निजी बैंकों को करने की प्रक्रिया रोकी जाएं। संविधान पार्क में अनियमिताओं के साथ संविधान निर्माता की प्रतिमा लगाएं। अवसाद से मुक्त कराने के लिए आनंदमयी छात्र जीवन परामर्श केंंद्र खोलने आदि मांगे रखी गई है।

(Udaipur Kiran) / सतीश

Most Popular

To Top