Haryana

कभी देश की हाकी टीम में गुरुग्राम से होते थे 7 खिलाड़ी: राव इंद्रजीत सिंह

फोटो नंबर-03: गुरुग्राम के नेहरू स्टेडियम में हॉकी के मैदान पर बिछाए गए एस्ट्रोटर्फ का उद्घाटन करने के दौरान खिलाडिय़ों से मिलते केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजी सिंह।

-हॉकी में गुरुग्राम को फिर से किया जाना चाहिए मजबूत

-नेहरू स्टेडियम में हॉकी के मैदान पर बिछे एस्ट्रोटर्फ का किया उद्घाटन

गुरुग्राम, 1 अगस्त (Udaipur Kiran) । केंद्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हॉकी का नया एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड बनने से जिला के हॉकी खिलाडिय़ों को खेलने के बेहतर अवसर मिल सकेंगे। इस खेल में भारत की टीम के लिए यहां से नए खिलाड़ी तैयार होने चाहिए।

वे गुरुवार को स्थानीय नेहरू स्टेडियम परिसर में करीब दस करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुए एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड का उद्घाटन करने के बाद राव इंद्रजीत सिंह खिलाडिय़ों को संबोधित कर रहे थे। उनके साथ हरियाणा के खेल एवं वन पर्यावरण मंत्री संजय सिंह, उपायुक्त निशांत कुमार यादव व एसडीएम सोनू भट्ट भी मौजूद रहे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आजादी के समय मेजर ध्यानचंद का हॉकी में दुनिया में नाम था। उस वक्त गुुरुग्राम में एक यंग मैन क्लब हुआ करता था। जिसके सात खिलाड़ी भारतीय हॉकी टीम में थे। गुरुग्राम जिला कभी हॉकी के लिए प्रसिद्घ हुआ करता था। अब एक बार फिर से गुरुग्राम को हॉकी का सिरमौर बनाया जाना चाहिए।

राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि गांव कादरपुर की पंचायत ने शूटिंग रेंज के लिए 35 एकड़ भूमि दी हुई है। इस भूमि पर शूटिंग रेंज के निर्माण में जिला प्रशासन व खेल विभाग अपना सहयोग प्रदान करें तथा जीएमडीए से इसे स्वीकृति दिलवाई जाए। इसके निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया जाना चाहिए।

खेल मंत्री संजय सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि हॉकी खिलाडिय़ोंं के रहने के लिए नेहरू स्टेडिरूम में बंद पड़े हॉस्टल को फिर से शुरू करवाया जाएगा। हॉस्टल की सुविधा मिलने से खिलाड़ी यहीं रहकर इस खेल के गुर सीख सकेंगे। कादरपुर में शूटिंग रेंज बनवाने के लिए यथासंभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला को खेल सुविधाओं के मामले में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा। इस अवसर पर फरीदाबाद और गुरूग्राम की टीमों के बीच हॉकी का फ्रेंडली मैच करवाया गया। समारोह में खेल विभाग के उप निदेशक गिरिराज सिंह, राघवेंद्र सिंह, पूर्व मेयर विमल यादव, हंसराज यादव, पूर्व सरपंच सतीश यादव, विकास, सरजीत सिंह, राजपाल चेयरमैन, आरती कोहली इत्यादि मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) /ईश्वर

(Udaipur Kiran) हरियाणा / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top