Bihar

पर्यावरण बचाने नवादा में लगाए जाएंगे 5 लाख पौधे -डॉ प्रेम कुमार

प्रेसवार्ता में मंत्री डॉ प्रेम

नवादा,01 अगस्त(हि.स. ) । बिहार के वन एवं पर्यावरण मंत्री तथा नवादा के प्रभारी मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा है कि पर्यावरण बचाने के उद्देश्य से चालू वित्तीय वर्ष में नवादा जिले में 5 लाख पौधे लगाए जाएंगे। जिसमें समाज के हर वर्ग की सहभागिता रखी गई है ।वे गुरुवार को नवादा परिषदन में एक प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में सड़क के किनारे वन भूमि पर 73000 पौधे लगाए जाएंगे। वहीं सरकारी स्कूलों में 21000 पौधे लगाने के लक्ष्य रखे गए हैं ।मंत्री ने कहा कि जीविका दीदियों तथा जन सहयोग से 189000 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

डॉक्टर प्रेम ने कहा कि किसानों के सहयोग से 130000 पौधे लगाए जाएंगे ।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम एक पौधे मां के नाम कार्यक्रम के लिए प्रति व्यक्ति पांच पौधे मुफ्त में दिए जा रहे हैं। ताकि व्यापक स्तर पर पौधा लगाकर पर्यावरण को संरक्षित किया जाए ।

उन्होंने कहा कि अगर पर्यावरण संरक्षित नहीं होगा तो निश्चित तौर पर किसी भी जीव को पृथ्वी पर रहना मुश्किल होगा ।उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग पेड़ की कटाई के कारण ही हुई है ।जिसे पेड़ लगाकर ही खत्म किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक असंतुलन के कारण ही भीषण गर्मी पड़ रही है। वर्षा अनुपात काफी कम हो गया है। जिस कारण जीवन बचाने के लिए पौधा लगाना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि व्यापक पैमाने पर पौधारोपण का कार्यक्रम चलाने में जन भागीदार बने। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष अनिल मेहता ,भाजपा अति पिछड़ा समाज के नेता मनोज चंद्रवंशी, प्रो विजय कुमार सिन्हा ,वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर महेश कुमार आदि उपस्थित थे।

मंत्री ने इसके पूर्व सरकारी अधिकारियों की बैठक आयोजित कर वृक्ष रोपण अभियान को गति देने का भी आह्वान किया है। इस अवसर पर उपविक विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्रा, एसडीओ अखिलेश कुमार आदि उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / संजय कुमार सुमन / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top