Delhi

मरीजों को ‘लास्‍ट माइल कनेक्टिविटी’ की सुविधा देने के लिए एम्स शुरू करेगा ई-बस सेवा

-अब मेट्रो व बस स्टॉप से ई-बस के जरिए एम्स के अंदर विभागों तक आसानी से पहुंच सकेंगे मरीज

नई दिल्ली, 31 जुलाई (Udaipur Kiran) । एम्‍स अस्पताल प्रशासन एक नई पहल शुरू करने जा रहा है। अब अस्पताल में इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों को जल्‍द ही बस की सुविधा मिलने वाली है। मेट्रो स्‍टेशनों और बस स्‍टॉप से एम्‍स किसी तरह पहुंचने के बाद एम्‍स के अंदर बने विभागों तक पहुंचने के लिए पसीना बहाने वाले रोगियों और उनके परिजनों को अब एसी इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा मिलने वाला है। ये बसें खासतौर पर सिर्फ एम्‍स के मरीजों और उनके परिजनों के लिए चलेंगी, जो उन्‍हें बस स्‍टॉप या मेट्रो स्‍टेशनों से सीधे फीडर बस की तरह एम्‍स के अंदर, जहां भी उन्‍हें पहुंचना है वहां छोडेंगी।

एम्‍स निदेशक डॉ एम. श्रीनिवास ने मरीजों के लिए ई-बस शुरू करने को लेकर कहा है कि कम्‍यूनिटी फीडबैक में पता चला है कि आसपास के मेट्रो स्‍टेशनों या बस स्‍टॉप से एम्‍स आने वाले बहुत सारे मरीजों को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। एम्‍स और अस्‍पताल के अंदर विभिन्‍न सुविधाओं तक पहुंचने के लिए या तो उन्‍हें लंबा पैदल चलना पड़ता है या महंगे ऑटो रिक्‍शा लेने पड़ते हैं। इसी को देखते हुए मरीजों को लास्‍ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा देने के लिए एम्स 20 सीटर ई-बसें चलाने जा रहा है।

बताया जा रहा है कि जल्‍द ही बेहद कम किराए में मेट्रो स्टेशन और बस स्टॉप से ही एम्स के अंदर तक इलेक्ट्रिक एसी बस की सुविधा उपलब्ध होगी। ये बसें एयर कंडीशंड होंगी, लो फ्लोर एनर्जी सेविंग होने के साथ ही व्‍हीलचेयर के एक्‍सेस वाली होंगी, ताकि एम्‍स के मरीजों को आसानी हो।

अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, यह बसें पीक आवर्स में सुबह 7 से शाम के 7 बजे तक हर 10 मिनट पर उपलब्‍ध होंगी। इनमें मरीजों की सुविधा के लिए कॉल बटन, सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस ट्रैकिंग सहित लाइव मॉनिटरिंग की सुविधा होगी। एक पेशेंट ऐप भी होगा, जिससे रियल टाइम बस ट्रैकिंग और सर्विस फीडबैक दिया जा सकेगा। मरीज एम्‍स स्‍मार्ट कार्ड या यूपीआई से बस के किराए का भुगतान कर सकेंगे। वहीं ये ई-बसें एम्स के नजदीकी मेट्रो स्टेशन लाजपत नगर, साउथ एक्स, ग्रीन पार्क आदि मेट्रो स्टेशनों के अलावा नजदीकी बस स्टॉपों जैसे किदवई नगर, गौतम नगर और भीकाजी कामा प्लेस आदि से मिलेंगी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / कुमार अश्वनी / आकाश कुमार राय

Most Popular

To Top