Jammu & Kashmir

स्वच्छता और वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत जोरों पर

जम्मू, 31 जुलाई (Udaipur Kiran) । रामबन के उपायुक्त बसीर-उल-हक चौधरी ने जिले भर में 1 अगस्त से 15 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़ा, पाक्षिक स्वच्छता और वृक्षारोपण अभियान “एक पेड़ शहीदों के नाम“ मनाने की तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिले की सभी पंचायतों में “स्वच्छता संघर्ष“ अभियान शुरू करने के लिए विभिन्न विभागों विशेषकर ग्रामीण विकास विभाग की तैयारियों का आकलन किया।

उन्होंने सभी अधिकारियों, शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों और अन्य हितधारकों को अपने कार्यालयों और संस्थानों में और उसके आसपास स्वच्छता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने जिले में व्यक्तिगत और समग्र स्वच्छता के महत्व का संदेश प्रसारित करने के लिए अपने घरों से स्वच्छता अभियान शुरू करने पर जोर दिया। वृक्षारोपण अभियान की थीम “एक पेड़ मां के नाम“ और “एक पेड़ शहीदों के नाम“ के अनुरूप उपायुक्त ने डीएफओ सामाजिक वानिकी, डीएफओ बटोत और डीएफओ रामबन को संबंधित बीडीओ, तहसीलदारों और शिक्षा विभाग के साथ समन्वय में इन कार्यक्रमों का नेतृत्व करने का निर्देश दिया। उन्होंने जिले भर में एक सफल पाक्षिक वृक्षारोपण अभियान सुनिश्चित करने के लिए आम जनता को शामिल करने के महत्व पर जोर दिया।

उपायुक्त ने अधिकारियों को पौधों की जीवित रहने की दर को अधिकतम करने के लिए अपने क्षेत्रों में पौधों का रोपण और सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने युवाओं की भागीदारी को प्रेरित करने के लिए वृक्षारोपण अभियान में युवा प्रतीकों और उपलब्धि हासिल करने वालों को प्रोत्साहित किया।

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने पहल के संबंध में वन, शिक्षा, उच्च शिक्षा, आईसीडीएस और अन्य विभागों द्वारा तैयार की गई कार्य योजनाओं की समीक्षा की।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top