Uttrakhand

सघन डायरिया नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग करेगा घरों का दौरा

रुद्रप्रयाग, 31 जुलाई (Udaipur Kiran) । मानसून के दौरान बच्चों में डायरिया होने की आशंका के दृष्टिगत बुधवार से जनपद में ’सघन डायरिया रोकथाम अभियान’ शुरू किया जा रहा है। इसके तहत जनपद की सभी 128 चिकित्सा इकाइयों मे जिंक ओआरएस कार्नर की स्थापना कर इन कार्नर के माध्यम से जिंक व ओआरएस पैकेट का वितरण निःशुल्क किया जाएगा। साथ ही अभियान के दौरान डायरिया रोकथाम को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विमल सिंह गुसाईं ने बताया कि शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में एक अगस्त से ’सघन डायरिया रोकथाम अभियान’ का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत आशा व एएनएम पांच साल से कम उम्र के बच्चों वाले घरों का दौरा करेंगी व इन घरों में अनिवार्य रूप से ओआरएस पैकेट का वितरण किया जाएगा। साथ ही आशा व एएनएम द्वारा लक्षित आयु वर्ग के बच्चों के अभिभावकों को डायरिया के लक्षण बचाव के बारे में जागरूक किया जाएगा व ओआरएस घोल बनाने की विधि सिखाई जाएगी। घर भ्रमण के दौरान डायरिया के लक्षण मिलने पर संबंधित शिशु को निकटवर्ती चिकित्सालय रेफर किया जाएगा। पीड़ित बच्चे को निःशुल्क जिंक टैबलेट उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त आशा कार्यकर्ताओं द्वारा शिशु की माताओं को स्वच्छता व स्तनपान प्रथाओं को बढावा देने को लेकर भी जागरूक किया जाएगा व गृह भ्रमण के दौरान क्लोरिन टैबलेट का वितरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत जनपद में साभी 128 चिकित्सा इकाईयों में निःशुल्क ओआरएस पैकेट व जिंक दवा के वितरण हेतु जिंक ओआरएस कार्नर की स्थापना की गई है। इस संबंध में सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को अपने-अपने ब्लॉकों में अभियान को सघन रूप से चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

(Udaipur Kiran) / Rohit Dimri / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top