Jharkhand

पर्यटन, कला और खेल की योजनाओं को मिलेगा बढ़ावा, बनेगा मल्टीपरपज स्टेडियम : उपायुक्त

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल अधिकारी

रामगढ़, 31 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले में पर्यटन खेल कला संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर योजना तैयार की जा रही है। जिला मुख्यालय में मल्टीपरपज स्टेडियम, तो प्रखंड स्तर पर खेल स्टेडियम का निर्माण होगा। इसके अलावा वे साइड एमेनिटीज और अखरा निर्माण के लिए भी भूमि चिन्हित की जा रही है। यह बातें बुधवार को डीसी चंदन कुमार ने पदाधिकारियों के साथ बैठक के बात कही।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सबसे पहले जिला खेल पदाधिकारी सह पर्यटन नोडल पदाधिकारी मारकस हेंब्रम द्वारा जानकारी दी गई कि रामगढ़ जिले में वर्तमान में जिला स्तरीय मल्टीपरपज स्टेडियम नहीं है। इस संबंध में उपायुक्त ने अंचल अधिकारी रामगढ़ को जमीन चिन्हित कर संबंधित प्रतिवेदन जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही उपायुक्त ने प्रखंड स्तर पर खेलकूद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्टेडियम निर्माण के लिए सभी अंचल अधिकारियों को जमीन चिन्हित कर संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

अनुमंडल और प्रखंड स्तर पर बनेगा बैडमिंटन कोर्ट

खेलकूद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अनुमंडल स्तर पर चार बैडमिंटन कोर्ट का निर्माण करने के लिए उपायुक्त ने अंचल अधिकारी रामगढ़ को भूमि चिन्हित कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने तथा प्रखंड स्तर पर दो-दो बैडमिंटन कोर्ट निर्माण करने के लिए उपायुक्त ने सभी अंचल अधिकारियों को भूमि चिन्हित कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कला संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रत्येक प्रखंड में कम से कम एक-एक अखरा निर्मित करने के लिए जमीन चिन्हित कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

एनएच पर वे साइड एमेनिटीज और फूड कोर्ट का होगा निर्माण

पर्यटन विकास के दृष्टिकोण से रामगढ़ शहर के विभिन्न राष्ट्रीय एवं राजकीय राजमार्गों पर वे साइड एमेनिटीज यथा फूड कोर्ट, रेस्ट एरिया आदि निर्मित करने को लेकर उपायुक्त ने सभी अंचल अधिकारियों को उनके उनके अंचलों में राष्ट्रीय व राजकीय राजमार्गों के समीप जमीन चिन्हित कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने इस संबंध में वन विभाग के साथ समन्वय कर कार्य करने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

समाहरणालय में संचालित होगा स्विमिंग पूल

छत्तरमांडू स्थित समाहरणालय परिसर में निर्मित स्विमिंग पूल के संचालन को लेकर उपायुक्त ने जिला खेल पदाधिकारी सह पर्यटन नोडल पदाधिकारी को तत्काल रूप से संवेदक से स्विमिंग पूल हैंडोवर लेने का निर्देश दिया। साथ ही उपायुक्त ने स्विमिंग पूल के संचालन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिले में खेलकूद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उपायुक्त ने जिले में गठित सिदो कान्हू युवा क्लब की जानकारी ली।

उपायुक्त ने जिला खेल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को वर्तमान में गठित सभी सिद्धो कान्हू युवा क्लब का सोसाइटी एक्ट 1860 के तहत निबंधन सुनिश्चित करने के लिए क्लब के सदस्यों को जागरूक करने सहित किए जाने वाले अन्य कार्यों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। मौके पर उपायुक्त ने सिदो कान्हू युवा क्लब को पोटो हो खेल विकास योजना के तहत पंचायतो में निर्मित खेल मैदान के साथ टैग करने, क्लब को खेल किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारियों, अंचल अधिकारियों सहित अन्य उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / अमितेश प्रकाश / चन्द्र प्रकाश सिंह

Most Popular

To Top