Haryana

सिरसा: उपमंडल की मांग को रानियां के बाजार बंद कर किया रोष प्रदर्शन

रानियंा में बाजार बंद का दृश्य व प्रदर्शन करते लोग
 1रानियंा में बाजार बंद का दृश्य व प्रदर्शन करते लोग

रानिया के दुकानदारों ने अपनी दुकाने बंद रखी, बार एसोसिएशन के साथ धरने पर बैठै अनेक संगठन

सिरसा,31 जुलाई (Udaipur Kiran) । रानियां तहसील को उपमंडल बनाने की मांग को लेकर रानियां के व्यापारियों व दुकानदारों ने अपनी दुकाने बंद रखकर सरकार से रानियां को शीघ्र उपमंडल का दर्जा देने की मांग की व व्यापारी एकता व भाईचारे का परिचय दिया। दुकानदारों ने बार एसोसिएशन के सदस्यों के साथ शहर के मेन बाजार में धरना लगाकर प्रदर्शन भी किया। जिसमें अनेक राजनैतिक, सामाजिक व धार्मिक संगठनों के लोगों ने भाग लिया

15वें दिन धरने पर बैठे बार एसोसिएशन के प्रधान रिंकल बांगा, सचिव रणजीत सिंह व भूपेन्द्र सिंह विर्क व बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने व्यपार मंडल सहित सभी वर्ग के लोगों का बाजार बंद में समर्थन देने पर उनका धन्यावाद किया। इस मौके पर बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों व सभी वक्ताओं ने कहा कि गत वर्ष प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 8 नए उपमंडल बनाने की घोषणा की थी लेकिन रानियां का नाम शामिल नहीं किया गया। रानियां का नाम शामिल न होने से क्षेत्र के लोगों में मायूसी छाई है। रानियां को उपमंडल का दर्जा देने संबंधी इस क्षेत्र के लोगों की वर्षो पुरानी लंबित मांग है। जरुरी बात यह है कि उपमंडल बनाने के लिए जो मापदंड होते है, रानियां तहसील उन सभी औपचारिकताओं व मापदंडों को पूरा करता है। फिर भी सरकार की ओर से रानियां को उपमंडल का दर्जा प्रदान नहीं किया जा रहा है।

रानियां को उपमंडल बनाने की वर्षो पुरानी मांग है ।

बार एसोसिएशन रानियां की ओर से वर्ष 2022 में इस संबंध में तहसील काम्पलैक्स में 10 दिन धरना लगाया था तब धरने पर बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने आश्वासन दिया था कि रानियां को शीघ्र उपमंडल का दर्जा दिया जायेगा लेकिन रानियां तहसील के सभी मापदंड पुरे होने बाद भी दर्जा नहीं मिल पाया। बीती 17 जुलाई से बार एसोसिएशन ने दोबारा दो दिन का संकेतिक धरना शुरु किया गया था, आज यह धरना 15वें दिन में प्रवेश कर चुका है। क्षेत्रवासियों की मांग है कि रानियां को उपमंडल का दर्जा देने की घोषणा किया जाएं। धरने पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुडा ने विडियो कॉल के माध्यम से समर्थन दिया। वहीं क्षेत्र की दो दर्जन से अधिक सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं व राजनैतिक दलों ने इस लड़ाई में साथ खड़े होने की बात कहते हुए अपना समर्थन पत्र बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों को सौंपे है। हरियाणा प्रदेश व्यापर मंडल के जिलाध्यक्ष हीरा लाल शर्मा ने रानियां बंद में अपना सहयोग दिया।

(Udaipur Kiran) / रमेश डाबर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top