Uttar Pradesh

वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्रों को मॉडल बनाने पर दें जोर, किसानों को मिलेगा लाभ: डॉ.आनंद कुमार सिंह

वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्रों को मॉडल बनाने पर जोर दे  जिससे  किसानों को मिले अधिक लाभ: डॉ.आनंद कुमार सिंह

कानपुर,31 जुलाई (Udaipur Kiran) । वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्रों को मॉडल बनाने पर अधिक जोर दें। जिसका लाभ किसानों को मिलेगा तो उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। यह बात बुधवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर में हुई बैठक में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.आनंद कुमार सिंह ने कही।

उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीकों को किसानों तक पहुंचाएं तथा केंद्र पर स्थापित सभी इकाइयों को सुव्यवस्थित रखें, इसके अतिरिक्त केंद्र के प्रक्षेत्र पर बीज उत्पादन कार्यक्रम का सफल संचालन करें।

उन्होंने सभी केंद्र के प्रभारियों से उनके द्वारा विगत वर्ष में कराए गए कार्यों का प्रस्तुतीकरण देखा। साथ ही कुलपति ने सभी को निर्देशित किया कि वे नवीनतम तकनीकों को किसानों तक पहुंचाएं तथा केंद्र पर स्थापित सभी इकाइयों को सुव्यवस्थित रखें। इसके अतिरिक्त केंद्र के प्रक्षेत्र पर बीज उत्पादन कार्यक्रम का सफल संचालन करें। जिससे किसानों को फसलों के नवीन एवं गुणवत्ता परक बीज उपलब्ध कराए जा सके।

सीएसए के मीडिया प्रभारी ड.खलील खान ने बताया कि कुलपति ने बुधवार को 15 कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारियों के साथ प्रसार कार्यक्रमों के संबंध में चर्चा की। कुलपति ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना एवं सेंटर आफ एक्सीलेंस के कार्यों की भी समीक्षा की। इस अवसर पर डॉ करम हुसैन, डॉ पीके राठी, डॉ सोहनलाल वर्मा, डॉ वी के कनौजिया सहित सभी केंद्रों के प्रभारी एवं अध्यक्ष उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / रामबहादुर पाल / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top