HEADLINES

दिल्ली कोचिंग हादसाः पांच आरोपितों की जमानत याचिका खारिज

68cc0e1752d07c7835b59a4463849457_411898162.jpg

नई दिल्ली, 31 जुलाई (Udaipur Kiran) । दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट ने ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में आरएयूएस आईएएस स्टडी सर्कल में तीन छात्रों की मौत के मामले में गिरफ्तार पांचों आरोपितों की जमानत प्रार्थनापत्र बुधवार को खारिज कर दिया। इनमें

कोचिंग केंद्र के चार सह-मालिक औऱ एक थार चालक शामिल हैं।

जुडिशियल मजिस्ट्रेट विनोद कुमार ने बुधवार को इस मामले में पांचों आरोपित, थार चालक मनुज कथुरिया और कोचिंग के सह-मालिक तेजिंदर सिंह, परविंदर सिंह, हरविंदर सिंह और सरबजीत सिंह की जमानत प्रार्थनापत्र खारिज कर दिया। कोर्ट ने 30 जुलाई को फैसला सुरक्षित रख लिया था।

सुनवाई के दौरान थार चालक की ओर से पेश वकील राकेश मल्होत्रा ने कहा था कि उसने जानबूझकर गेट नहीं तोड़ा। घटना के समय थार की स्पीड 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की थी। जलजमाव वाले क्षेत्र में गाड़ी चलाना कठिन काम होता है। जलजमाव को रोकने के लिए नगर निगम है। जलजमाव रोकने के लिए न तो नगर निगम ने कोई काम किया और न ही दिल्ली जल बोर्ड ने। इस मामले में ट्रैफिक इंस्पेक्टर, नगर निगम और पीडब्ल्यूडी के जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार नहीं किया गया है। रोड पर भी कोई रोक नहीं थी। पानी ढाई फीट ऊपर से आ रहा था।

कोचिंग के चार सह-मालिकों की ओर से पेश वकील अमित चड्डा ने कहा था कि कोचिंग में लाइब्रेरी चलाना कोर्ट की लाइब्रेरी से अलग होता है, जहां किताबें नियत जगह पर रखी होती हैं। कोचिंग के लाइब्रेरी का इस्तेमाल क्लासों के बीच में होता है। इसका दूसरे काम के लिए दुरुपयोग नहीं होता है। भारतीय न्याय संहिता की धारा 102 के तहत सूचना और मंशा दो मुख्य हिस्से हैं। दूसरी धारा 106 में लापरवाही से मौत का है। धारा 102 और 106 विरोधाभासी हैं। ऐसे में दोनों धाराएं कोचिंग के मालिकों पर नहीं लगाई जा सकती हैं।

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 29 जुलाई को आरएयूएस आईएएस स्टडी सर्कल के चार सह मालिकों और थार चालक को गिरफ्तार किया था। इस मामले में अब तक सात आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस मामले में 28 जुलाई की देर रात में कोचिंग के मालिक अभिषेक गुप्ता और कोआर्डिनेटर देशपाल सिंह को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा था। पुलिस ने इन आरोपितों के अलावा बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम की देखरेख करने वाले निगमकर्मियों और दूसरे आरोपितों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है।

उल्लेखनीय है कि आरएयूएस आईएएस स्टडी सर्कल के बेसमेंट में लाइब्रेरी स्थित है। इस लाइब्रेरी में यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्र पढ़ाई कर रहे थे। इस बेसमेंट में अचानक आए पानी में पढ़ाई कर रहे तीन छात्र फंस गए और डूबकर तीनाें की मौत हो गई।

(Udaipur Kiran) /संजय

(Udaipur Kiran) / पवन कुमार श्रीवास्तव कुमार सक्सैना

Most Popular

To Top