Uttrakhand

ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए आयोजित नि:शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

बछेर में आयोजित कंप्यूटर प्रशिक्षण के समापन अवसर पर मौजूद महिला मंगल दल।

गोपेश्वर, 31 जुलाई (Udaipur Kiran) । उत्तराखंड सेवा निधि अल्मोड़ा तथा नवज्योति महिला कल्याण संस्थान के तत्वावधान में चमोली जिले के दशोली विकासखंड के बछेर में आयोजित तीन माह का नि:शुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार को प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण के साथ संपन्न हो गया है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर बछेर क्षेत्र पंचायत सदस्य अंजू देवी ने कहा कि उत्तराखंड सेवा निधि अल्मोड़ा तथा नवज्योति महिला कल्याण संस्थान के सहयोग से बीते चार साल से बछेर गांव में तीन-तीन माह के नौनिहालों को नि:शुल्क कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान की जा रही है। इन चार वर्षों में यहां के अधिकतर बच्चों को कम्प्यूटर का सामान्य ज्ञान प्राप्त हो गया है। उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर का ज्ञान प्राप्त कर इन बच्चों को आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त होगा।

सेवा निधि के जीपी पांडे ने कहा कि संस्था की ओर से विगत कई साल से महिला संगठनों के साथ मिलकर कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसके निमित्त महिला संगठन के सहयोग से गांव में कम्प्यूटर सेंटर की मांग की गई थी। इस आधार पर यहां सभी लोगों की भागीदारी के साथ सेंटर का संचालन किया गया। महिला संगठन की बैठक में ही गांव की कंप्यूटर शिक्षित प्रशिक्षिका को इसका दायित्व प्रदान किया गया था।

महिला मंगल दल अध्यक्ष आशा देवी ने कहा कि गांव में ही बच्चों के लिए कम्प्यूटर का प्रशिक्षण शुरू होने से बच्चों में इस प्रशिक्षण के प्रति जिज्ञासा पैदा हुई है। इस अवसर पर संस्था के सचिव महानंद बिष्ट ने महिला संगठन का आभार प्रकट करते हुए कहा कि गांव के एक संगठन के साथ मिलकर ही ऐसे सामाजिक कार्य किये जाते हैं। उन्होनें संगठन के साथ अन्य कार्यक्रमों की गतिविधियों को आगे बढ़ाने पर जोर दिया। इस अवसर पर कम्प्यूटर प्रशिक्षण में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

(Udaipur Kiran) / जगदीश पोखरियाल / सत्यवान / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top