Bihar

लाभुकों के बीच ऋण वितरण शिविर, कैम्प का किया गया आयोजन

लाभुकों के बीच ऋण वितरण शिविर, कैम्प का किया गया आयोजन

किशनगंज,31जुलाई (Udaipur Kiran) । जिलाधिकारी तुषार सिंगला के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त स्पर्श गुप्ता की अध्यक्षता में डीआरडीए के कनकई सभागार में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना एवं पी.एम. विश्वकर्मा योजना के अन्तर्गत लाभुकों के बीच ऋण वितरण हेतु ऋण वितरण शिविर, कैम्प का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त का स्वागत जीएम, जिला उद्योग केंद्र के द्वारा पुष्पगुच्छ देकर किया गया। तत्पश्चात डीडीसी के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के 15 लाभुको को लगभग 65 लाख रूपये का ऋण वितरण किया गया एवं प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना के 5 लाभुको को 25 लाख का ऋण वितरण किया गया।

पी.एम. विश्वकर्मा योजना के 8 लाभुकों को 8 लाख का ऋण वितरण किया गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एक प्रमुख क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पारंपरिक कारीगरों और बेरोजगार युवाओं की सहायता करना और गैर-कृषि क्षेत्र में सूक्ष्म उद्यमों की स्थापना के माध्यम से स्व-रोजगार के अवसर पैदा करना है। प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना का उद्देश्य खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के असंगठित क्षेत्र में मौजूदा एकल सूक्ष्म उद्यमों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना और इस क्षेत्र के औपचारिककरण को बढ़ावा देना तथा किसान उत्पाद संगठनों (FPO), स्वयं सहायता समूहों (SHG) और उत्पादक सहकारी समितियों को उनकी संपूर्ण मूल्य श्रृंखला के साथ-साथ समर्थन देना है।

कार्यक्रम का संचालन अनिल कुमार रत्न, उद्योग विस्तार पदाधिकारी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त के साथ महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र अनिल कुमार मंडल, सहायक उद्योग निर्देशक अतुल कुमार के साथ बैंककर्मी और योजना के लाभार्थी उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / धर्मेन्द्र सिंह / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top