Uttar Pradesh

आगरा में तीन दिवसीय व्यापारी सम्मेलन सात सितम्बर से, एक लाख पदाधिकारी लेंगे भाग

आगरा में तीन दिवसीय व्यापारी सम्मेलन सात सितंबर से, एक लाख पदाधिकारी लेंगे भाग

आगरा, 30 जुलाई (हिस.)। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल का प्रांतीय अधिवेशन आगामी 7, 8 एवं 9 सितम्बर को आगरा में आयोजित किया जा रहा है। अधिवेशन में प्रांत एवं जनपद स्तर के वरिष्ठ पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया है। सितम्बर माह में होने वाले इस व्यापारी सम्मेलन का प्रांतीय अधिवेशन वाटर वर्क्स चौराहे के निकट होटल अथिति वन में आयोजित किया जाएगा। प्रांतीय सम्मेलन के सम्बंध में व्यापार मंडल के संयुक्त महामंत्री त्रिलोकी नाथ अग्रवाल ने मंगलवार को जानकारी दी।

उन्होंने बताया गया कि लगभग 22 वर्षों बाद उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल का सम्मेलन आगरा में आयोजित किया जा रहा है। इससे पूर्व आगरा में जो सम्मेलन हुआ था उस समय सम्मेलन की जिम्मेदारी और देख-रेख तत्कालीन वरिष्ठ व्यापारी नेता राजकुमार सामा के नेतृत्व में की गई थी। उत्तर प्रदेश में यह सम्मेलन बरेली, मुजफ्फरनगर, वाराणसी, इलाहाबाद और ललितपुर में आयोजित हो चुका है।

आगरा में प्रस्तावित इस सम्मेलन के एजेंडा पर त्रिलोकी नाथ अग्रवाल का कहना है कि सम्मेलन के साथ-साथ संगठन का त्रिवार्षिक चुनाव भी किया जाएगा। इस सम्मेलन में प्रांतीय अध्यक्ष, प्रांतीय महामंत्री, प्रांतीय कोषाध्यक्ष के साथ-साथ जनपदों के भी जिला अध्यक्ष, महामंत्री और कोषाध्यक्षों को आमंत्रित किया गया है। इसमें सबसे बड़ी भागीदारी आगरा जनपद की होगी यहां से करीब 500 व्यापारी सम्मेलन में सम्मिलित होंगे।

उन्होंने बताया कि आगरा में करीब 83 बाजार कमेटी हैं जिनमें अभी तक पांच-पांच व्यापारियों को बुलाने का कार्यक्रम तय किया गया है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से व्यापारियों की समस्याओं पर भी चर्चा होगी। जिनमें जीएसटी की पेचीदगी और छापों का समाधान, व्यापारियों की सुरक्षा, व्यापारियों को शस्त्र लाइसेंस दिए जाने, व्यापारियों पर पंजीकृत हो रहे झूठे मुकदमे, व्यापारी पेंशन आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार विमर्श किया जाएगा।

सम्मेलन में सम्मिलित होने आए प्रदेश के सभी जनपदों से पदाधिकारी आगरा पहुंचेंगे और उनकी रुकने की व्यवस्था जनपद के कई होटलों में की जाएगी। सम्मेलन के खर्चे पर बताते हुए कहा कि सम्मेलन में कोई चंदा आम व्यापारियों से नहीं लिया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजक व वरिष्ठ पदाधिकारी ही आपस में मिल बांटकर खर्च का इंतजाम करेंगे और कार्यक्रम को शानदार बनाएंगे।

उल्लेखनीय है कि ये संगठन उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल मिश्रा गुट के नाम से जाना जाता है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में व्यापार मंडल का एक दूसरा गुट कंछल गुट भी है। परंतु मिश्रा गुट का प्रभाव व्यापारियों में सर्वाधिक है और इसकी सदस्य संख्या भी अन्य व्यापार मंडलों की तुलना में काफी ज्यादा है। सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में किसी वरिष्ठ केंद्रीय कैबिनेट मंत्री को बुलाने का कार्यक्रम तय किया जाएगा। आठ सितम्बर को व्यापारियों का खुला अधिवेशन होगा। नौ सितम्बर को समापन सत्र में लिए गए निर्णय एवं महत्वपूर्ण घोषणाओं से सभी आमंत्रित सदस्यों को अवगत कराया जाएगा। प्रांतीय सम्मेलन की तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए प्रांतीय स्तर पर अगस्त में बैठक आयोजित की जाएगी।

(Udaipur Kiran) /कल्पना उपाध्याय

(Udaipur Kiran) / मोहित वर्मा / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top