Jammu & Kashmir

स्वच्छता पखवाड़ा अभियान की तैयारियों की समीक्षा की

जम्मू, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) । रियासी के उपायुक्त विशेष महाजन ने आगामी स्वच्छता पखवाड़ा अभियान की तैयारियों की समीक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की। 01 अगस्त से 15 अगस्त तक चलने वाले इस पखवाड़े भर के अभियान का उद्देश्य रियासी जिले के नागरिकों के बीच नागरिक कर्तव्य की भावना पैदा करना है। बैठक के दौरान अभियान के लिए नियोजित विभिन्न गतिविधियों पर विस्तृत चर्चा की गई। अभियान के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए एक जिला-स्तरीय समिति का गठन किया गया जिसमें जिले भर में अभियान की समग्र सफलता सुनिश्चित करने के लिए एडीडीसी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया।

उपायुक्त द्वारा जारी किए गए प्रमुख निर्देशों में स्कूलों में वृक्षारोपण और बायो-फेंसिंग के लिए जीएसआर शामिल हैं। उन्होंने स्वच्छ कार्यालय भवनों और शौचालयों को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया और सभी अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि उनकी सुविधाएं मानक के अनुरूप हों। साथ ही कटरा में गौ अभ्यारण्य स्थापित करने का प्रस्ताव भी रखा गया। उपायुक्त ने उनके उचित कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए जिले के भीतर राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे सभी सार्वजनिक शौचालयों का गहन निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया। बाणगंगा को पुनर्जीवित और स्वच्छ करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि डीसी परिसर में एक उद्यान उन्हें समर्पित किया जाएगा जिसमें शहीदों के परिवारों द्वारा पौधे लगाए जाएंगे।

उपायुक्त महाजन ने एक्सईएन जल शक्ति को हर तहसील से पानी के नमूने एकत्र करने और परीक्षण करने, जल स्रोतों की सफाई और सुधार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को मेडिकल कचरे के निस्तारण के लिए गड्ढे बनाने का भी निर्देश दिया।

बैठक में एडीडीसी सुखदेव सिंह सम्याल, एडीसी कुलभूषण खजूरिया, संयुक्त निदेशक सीपीओ नरिंदर कुमार, पीओ आईसीडीएस अनवर बांडे, एसीडी प्रदीप कुमार, प्रभारी सीएमओ डॉ. अशोक कुमार, डीएसपी (मुख्यालय) नीरज पडियार और अन्य जिला अधिकारी शामिल हुए।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top