Uttar Pradesh

प्रयागराज मंडल को ऊर्जा संरक्षण के लिये ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी से मिला प्रमाणपत्र

सोलर पैनल

प्रयागराज, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) । उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक कार्यालय परिसर स्थित तीन कार्यालय भवनों पावर हाउस, गंगा ब्लॉक एवं सरस्वती ब्लॉक को ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा प्रतिष्ठित ‘शून्य प्लस’ और ‘शून्य’ लेबल से प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया है। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी से सम्मान प्राप्त करने वाली यह इमारतें उत्तर मध्य रेलवे का प्रथम रेलवे कार्यालय भवन है।

यह जानकारी मंगलवार को जनसम्पर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि मण्डल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी के नेतृत्व में प्रयागराज मण्डल भारतीय रेलवे के शून्य कार्बन उत्सर्जन में अपना योगदान पूरी क्षमता से दे रहा है। प्रयागराज मण्डल द्वारा सौर ऊर्जा के उत्पादन के प्रयास के क्रम में वित्तीय वर्ष 2023-24 में 600 किलो वाट क्षमता से अधिक सोलर पैनल लगाए गए हैं। इसी क्रम में 20 जून, 2024 को प्रयागराज मण्डल द्वारा स्थापित उत्कृष्ट एवं स्वच्छ ऊर्जा निर्माण के लिए यह प्रमाण पत्र दिया गया है।

ऊर्जा प्रदर्शन सूचकांक में पावर हाउस भवन (-) 59.3 किलो वाट घंटा प्रतिवर्ग मीटर प्रति वर्ष, गंगा ब्लॉक का (-) 7.3 किलो वाट घंटा प्रतिवर्ग मीटर प्रति वर्ष एवं सरस्वती ब्लॉक का 1.73 किलो वाट घंटा प्रतिवर्ग मीटर प्रति वर्ष ईपीआई है जो कि बड़ी उपलब्धि है। इन तीनों भवनों की छत पर संयुक्त सौर ऊर्जा क्षमता 265 किलो वाट की है। इस स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन से प्रति वर्ष 22,63,469 रुपये की बचत एवं लगभग 288 टन कार्बन डाई आक्साइड उत्सर्जन में कमी आएगी।

इस उपलब्धि पर वरिष्ठ मण्डल विद्युत इंजीनियर कुँवर सिंह यादव ने कहा कि रेलवे में स्वच्छ और हरित ऊर्जा के लिए सौर ऊर्जा उत्पादन पर कार्य किया जा रहा है। इस ऊर्जा दक्षता पुरस्कार से रेलवे की पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को प्रोत्साहन मिला है। सोलर ऊर्जा उत्पादन सयंत्रों के नियमित सफाई और गुणवत्तापूर्ण रख-रखाव से बेहतर उत्पादन क्षमता और उच्च ऊर्जा उत्पादन सुनिश्चित करने में मदद करता है।

पीआरओ ने बताया कि प्रयागराज मण्डल में स्वच्छ ऊर्जा के लिए 4465 किलो वाट क्षमता के सोलर पैनल में से 1030 किलो वाट क्षमता के सोलर पैनल रिन्यू एनर्जी द्वारा, 2490 किलो वाट क्षमता के सोलर पैनल अजूर एनर्जी द्वारा एवं 945 किलो वाट क्षमता के सोलर पैनल स्वयं रेलवे द्वारा स्थापित किए गए हैं। प्रयागराज मण्डल के प्रयागराज जंक्शन, छिवकी, नैनी, कानपुर सेंट्रल, टूंडला, मानिकपुर, इटावा, दादरी, फ़तेहपुर, विंध्याचल, शिकोहाबाद, मिर्जापुर एवं सूबेदारगंज स्टेशन पर सोलर पैनल कार्यरत हैं।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में कानपुर में 10,41,560 यूनिट विद्युत का उत्पादन किया गया और 34,98,421 रुपये की बचत की गयी, टूंडला में 3,25,974 यूनिट विद्युत का उत्पादन किया गया और 10,17,038 रुपये की बचत की गयी एवं प्रयागराज में 20,27,059 यूनिट विद्युत का उत्पादन किया गया और 70,58,108 रुपये की बचत की गयी।

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र / राजेश

Most Popular

To Top