Bihar

शिक्षा विभाग के कार्यों की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

शिक्षा विभाग के कार्यों की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

किशनगंज,30जुलाई (Udaipur Kiran) ।जिलाधिकारी तुषार सिंगला के द्वारा मंगलवार को समाहरणालय सभागार में शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई।डीएम ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकारी विद्यालय, मदरसा एवं निजी विद्यालयों में बच्चों का नामांकन कार्य 10 दिनों के अंदर करवाना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी 142 माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अविलंब अभियान चलाकर इंटरनेट कनेक्टिविटी बहाल किया जाए। जिलांतर्गत संचालित सभी ICT Lab का भौतिक सत्यापन कराने, इंटरनेट सुविधा उपल्ब्ध कराने एवं जहां जहां स्मार्ट टीवी है वहां वाईफाई कनेक्शन उपल्ब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई का भी निर्देश दिया गया। समीक्षा के दौरान डीएम ने चेतावनी दी कि किसी भी विद्यालय में अगर FLN kit बंद, रखा हुआ पाया गया तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी। राइट टू एजुकेशन एक्ट (RTE,2009) के अंतर्गत निजी विद्यालयों में नामांकन हेतु ’ज्ञानदीप’ पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कर कमजोर वर्ग के बच्चे अच्छे निजी विद्यालयों में पढ़ सकते हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अंदर ‘ज्ञानदीप’ पोर्टल के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा नामांकन कार्य पूर्ण किया जाए।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वो विद्यालयों में संचालित सभी आधार केंद्रों का प्रत्येक दिन निरक्षण, प्रत्येक दिन निर्मित आधार का प्रतिवेदन प्राप्त करना एवं शेष बच्चों का आधार 10 दिन के अंदर तैयार करना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने विभागीय आदेशों, निर्देशों के अनुपालन एवं कार्यों को ससमय कराने हेतु 3-4 पंचायतों के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापक का समूह बनाकर गूगल मीट के माध्यम से बैठक करने का भी निर्देश दिया।

(Udaipur Kiran) / धर्मेन्द्र सिंह / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top