RAJASTHAN

राजमेस से नियुक्त चिकित्सकों के वेतन समानता काे बनी कमेटी एक माह में देगी रिपाेर्ट

विधानसभा

जयपुर, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) । चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने मंगलवार को राज्य विधानसभा में आश्वस्त किया कि राज्य सरकार राजमेस के माध्यम से नियुक्त चिकित्सक शिक्षकों के लिए वेतन समानता का प्रयास कर रही है। इसके लिए राजमेस सेवा नियमों को दुरुस्त किया जाएगा।

चिकित्सा मंत्री शून्यकाल में सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक द्वारा इस सम्बन्ध में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से उठाये गए मामले का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राजमेस के अधीन कार्यरत चिकित्सक शिक्षकों के साथ सोमवार को हुई बैठक में समझौता हुआ है जिसके अनुरूप राजमेस डायरेक्टर के अधीन एक कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी एक महीने में अपनी रिपोर्ट देगी जिसके आधार पर राज्य सरकार समस्या का समाधान करेगी।

इससे पूर्व चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राजमेस को राज्य सरकार के अधीन एक सोसायटी बनाया गया है। वर्ष 2017 में इसका गठन किया गया था। राजमेस के माध्यम से नियुक्त चिकित्सकों का वेतन पहली बार वर्ष 2017 में निर्धारित किया गया था। उन्होंने बताया कि एक जनवरी, 2018 को सातवें वेतन आयोग के अनुसार इनकी वेतन वृद्धि की गई तथा इस अवधि तक वेतन समानता थी। तत्पश्चात् वर्ष 2019 से 2024 तक इनकी शुरुआती नियुक्ति पर वेतन वृद्धि नहीं की गई, जिससे राज्य सरकार मे नव नियुक्त चिकित्सक शिक्षकों की तुलना में राजमेस में नव नियुक्त चिकित्सक शिक्षकों के वेतन में काफी भिन्नता है। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि अपनी मांगों को लेकर राजमेस के माध्यम से कार्यरत चिकित्सक बिना सूचना के अवकाश पर चले गए थे। राज्य सरकार जल्द ही इनकी समस्या का समाधान करेगी।

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top