Maharashtra

टीएमसी स्कूल के विद्यार्थियों ने शाडू मिट्टी से गढ़ी लुभावनी गणेश मूर्तियां

Student of TMC schools made Ganesh idols from clay

मुंबई, 30 जुलाई ( हि . स.) ।अगर किसी कला में स्कूली जीवन में ही महारत हासिल हो जाए तो उस कला से मिलने वाला आनंद ही अलग होता है। यही खुशी आज किसननगर स्थित ठाणे महानगर पालिका संचालित स्कूल में छात्रों के चेहरे पर दिखी। मौका था विद्यार्थियों द्वारा शाडू मिट्टी से बनाई गई लुभावनी गणेश प्रतिमाओं को परखने का और जिन्हे देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी थी।

गणेशोत्सव को पर्यावरण-अनुकूल तरीके से मनाने के लिए, ठाणे नगर निगम ने क्रमांक 19 विष्णुनगर स्कूल में पर्यावरण-अनुकूल गणेश मूर्तियों और पर्यावरण-अनुकूल सजावटी सामग्रियों की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया है। इस प्रदर्शनी को नागरिकों से उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया मिल रही है।

इसी पृष्ठभूमि में आज नगर निगम के किसननगर स्कूल के विद्यार्थियों को शाडू मिट्टी से गणेश प्रतिमाएं बनाने का प्रशिक्षण दिया गया ताकि विद्यार्थी अपने स्कूली जीवन के दौरान गणेश प्रतिमाएं बना सकें। दो घंटे तक चली इस वर्कशॉप में छात्रों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.।. जैसे ही हर छात्र ने गणेश जी की मूर्ति बनाई तो उनके चेहरे पर उत्साह और विश्वास छलक रहा था. हर कोई अपने शिक्षकों को अपनी बनाई हुई गणेश प्रतिमा दिखा रहा था।

इस अवसर पर छात्रों को पर्यावरण-अनुकूल गणेशोत्सव की अवधारणा को विकसित करने के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी गणेश मूर्तियों से होने वाले पर्यावरणीय नुकसान और जल प्रदूषण के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में उपस्थित उपायुक्त अनघा कदम, मुख्य पर्यावरण अधिकारी मनीषा प्रधान, स्कूल के शिक्षकों और प्रदूषण विभाग के कर्मचारियों ने भी छात्रों द्वारा बनाई गई गणेश प्रतिमा की सराहना की। इसके अलावा ठाणे नगर निगम के विष्णुनगर स्कूल नं 19 में. मुख्य पर्यावरण अधिकारी मनीषा प्रधान ने कहा कि यह प्रदर्शनी 4 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी,। उन्होंने नागरिकों से 2019 में आयोजित पर्यावरण-अनुकूल प्रदर्शनी को देखने और विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाने की अपील की है।

(Udaipur Kiran) / रवीन्द्र शर्मा यादव

Most Popular

To Top