Uttar Pradesh

चित्रकूट में यूनेस्को ग्लोबल जियोपार्क की स्थापना को लेकर तीन दिवसीय कार्यशाला एक अगस्त से

चित्रकूट में यूनेस्को ग्लोबल जियोपार्क की स्थापना को तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन एक अगस्त से

चित्रकूट, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) । दीनदयाल शोध संस्थान के सहयोग से केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और सोसाइटी ऑफ अर्थ साइंटिस्ट्स, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (कानपुर) द्वारा चित्रकूट संभावित यूनेस्को ग्लोबल जियोपार्क की स्थापना को लेकर कार्यशाला का आयोजन एक से तीन अगस्त तक उद्यमिता विद्यापीठ के विवेकानंद सभागार में किया जा रहा है।

कार्यशाला का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव करेंगे। कार्यशाला का उद्देश्य चित्रकूट (एमपी और यूपी) को भारत के पहले जियोपार्क के रूप में विकसित करने और यूनेस्को द्वारा उसे मान्यता प्रदान करने की संभावना और क्षेत्र के दायरे का आकलन करने के लिए किया जा रहा है।

कार्यशाला में संगठन सचिव दीनदयाल शोध संस्थान अभय महाजन, विधानपरिषद सदस्य डॉ. महेंद्र सिंह, राज्यमंत्री नगरीय विकास एवं आवास प्रतिमा बागरी के साथ-साथ देशभर से वरिष्ठ वैज्ञानिक, शैक्षणिक एवं सामाजिक संगठन, राजनीतिक कार्यकर्ता, प्रशासनिक अधिकारी, वन एवं पर्यटन प्राधिकरण, सामाजिक कार्यकर्ता और स्थानीय समुदाय के प्रतिनिधि प्रतिभाग कर विचार-विमर्श करेंगे।

चित्रकूट में जियो पार्क की स्थापना होने से यहां का सामाजिक-आर्थिक विकास तीव्र होगा, साथ ही सांस्कृतिक और पर्यावरणीय रूप से प्रभावी होगा और मानव जीवन की स्थितियों और ग्रामीण पर्यावरण में सुधार होगा। इससे क्षेत्र की भूवैज्ञानिक, प्राकृतिक, पुरातात्विक, सांस्कृतिक और औद्योगिक विरासत की बेहतर समझ को गति मिलेगी। जियोपार्क की स्थापना भू-संसाधनों की रक्षा करते हुए राजस्व के नए स्रोत सृजित करके नवीन स्थानीय उद्यमों, छोटे व्यवसायों, पर्यटन गतिविधियों और व्यवसायों, जियो ट्रेल्स तथा रोजगार के नवीन अवसरों के सृजन को प्रोत्साहित करेगा।

(Udaipur Kiran) / रतन पटेल / पवन कुमार श्रीवास्तव

Most Popular

To Top