Uttar Pradesh

आधार कार्ड के लिए रात जागकर बिता रहे लाेग

रात में बैंक के सामने बैठी महिलाएं

रायबरेली, 30जुलाई (Udaipur Kiran) । आधारकार्ड ने अब लोगों की नींद उड़ा रखी है, रात-रात भर लोग इसके लिए रतजगा कर रहे हैं। जिम्मेदार भी इस हक़ीकत से अनजान लगते हैं। आधारकार्ड में किसी भी तरह का संशोधन कराना काफ़ी मशक्कत का काम है और अपनी बारी के चक्कर मे लोग रात-रात भर बैंक के सामने बैठे रहते हैं। जिले भर से इस तरह की तस्वीरें योजनाओं की ज़मीनी हक़ीकत को बयां कर रही हैं।

रायबरेली के ऊँचाहार नगर के बैंक ऑफ बड़ौदा में आधार कार्ड बनाने का यह कार्य चल रहा है, लेकिन आधार कार्ड बनवाने व अपडेट के लिए आने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उमस भरी गर्मी में बैंक के बाहर यह लोग रात भर जागकर बिता रहे हैं ताकि सुबह बैंक खुलते ही इनका नम्बर आ सके।

उल्लेखनीय है कि आधार कार्ड संशोधन कराने आने वाले लोग अपने बच्चों को लेकर बैंक ऑफ बडौदा के सामने रात बिताने के लिए मजबूर हैं,लेकिन ना तो यहां पर सुरक्षा के इंतजाम है और न ही पुलिस प्रशासन ही मौजूद है। सरकार के द्वारा जब से राशनकार्ड धारकों को आधारकार्ड में अपडेट के नए नियम जारी किये हैं तब से लोग आधारकार्ड अपडेट करवाने के लिए परेशान है। हर कोई आधारकार्ड सेंटर के बाहर लाइन में खड़ा नजर आ रहा है। सरकार ने आदेश तो जारी कर दिए लेकिन जिला प्रशासन ने उपभोक्ताओं के लिए कोई खास इंतजाम नही किये। डाकघर और बीआरसी में आधारकार्ड अपडेट दो बजे के बाद होता है।

लोगों ने बताया कि रात भर जगने के बावजूद यह भरोसा नहीं कि नंबर आ ही जायेगा। आधारकार्ड अपडेट कराने आने वाली प्रतापगढ़ जिले के सुंदरई गांव की रहने वाली राजकुमारी नाम की महिला ने बताया कि बच्चों के आधारकार्ड को अपडेट कराने के लिए पांच दिनों से चक्कर काट रही है लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है।

उप जिलाधिकारी सिद्धार्थ चौधरी ने कहा कि मीडिया के माध्यम से यह जानकारी मुझे मिली है कि बैंक व अन्य जगहों पर आधार कार्ड बनाने को लेकर समस्या आ रही है। इस संबंध में जानकारी पता करके आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

(Udaipur Kiran) / रजनीश पांडे / शरद चंद्र बाजपेयी / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top