HimachalPradesh

अब नाहन में उपलब्ध होगा शुद्ध जल, कैल्शियम सहित अन्य विकास दूर करेगा इंस्टेंट साल्वेंट सॉफ्टनर

नाहन, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) ।जल ही जीवन है और जीवन का आधार भी है। जल की गुणवत्ता बढ़ाने व इसकी पीएच वेल्यू बढ़ाने को लेकर सरकार प्रयासरत है। इसी संदर्भ में जल शक्ति विभाग ने एक निजी कम्पनी से एग्रीमेंट किया है जिसके चलते जल की गुणवत्ता बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इस कड़ी में नाहन व ऊना को चयनित किया गया है जहां पर इंस्टेंट साल्वेंट सॉफ्टनर लगाए जायेंगे जोकि पहले ट्रायल पर होंगे और यदि जल गुणवत्ता बढ़ती है तो इन्हे पक्का किया जायेगा।

नाहन में कई पेयजल योजनाओं से जल आता है और एक में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जिसके चलते जल शक्ति विभाग के पाइप भी खराब हो रहे हैं व लोगो के स्वास्थय पर भी इसका असर पद रहा है। इसी को देखते हुए अभी नाहन में मुख्य पानी टेंक पर यह सॉफ्टनर स्थापित किया जा रहा है ताकि जल की जाँच हो सके।

अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति विभाग नाहन अरशद रहमान ने बतायाकि जल शक्ति विभाग जल में चुने की अधिकता व् अन्य विकारों को दूर करने के लिए यह आधुनिक सॉफ्टनर ट्रायल आधार पर लगाया जा रहा है।

उधर कम्पनी के आकाश मोरालकर ने बतायाकि यह उपकरण बिना किसी रसायन के प्रयोग से कार्य करता है और इससे जल की गुणवत्ता में वृद्धि होती है।

अधिशाषी अभियन्ता अरशद रेहमान ने बताया कि नाहन में इस समय तीन पेयजल योजनाओं के जल आ रहा है जिसमे से एक में कैल्शियम यानि चुने की मात्रा अधिक है जिसको देखते हुए जल शक्ति विभाग ने इंस्टेंट साल्वेंट सॉफ्टनर जोकि आधुनिक उपकरण है इसको ट्रायल पर स्थापित किया है जोकि जल की शुद्धता व् गुणवत्ता को बढ़ाएगा व् साथ ही इसको साफ भी करेगा। यदि यह सफल रहा तो इसे स्थापित किया जायेगा। प्रदेश में नाहन व् ऊना में इन्हे लगाया जा रहा है।

कम्पनी के सर्विस इंजीनियर आकाश मोरालकर ने बतायाकि उनकी कम्पनी का उदेशीय शुद्ध जल वो भी रसायन मुक्त प्रदान करना है जिसके चलते यह इंस्टेंट साल्वेंट सॉफ्टनर लगाया जा रहा है। यह पानी की पी एच वेल्यू को बढ़ाता है इसमें से अशुद्धियों को साफ करता है और जल की गुणवत्ता बढ़ाता है। यह नैनो तकनीक से कार्य करता है व् वाटर मॉलिक्यूल को पतला करता है। और जब पानी इससे होक निकलता है तो सभी अशुद्धियों से मुक्त होक शुद्ध जल प्राप्त होता है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / जितेंद्र ठाकुर शुक्ला

Most Popular

To Top