Bihar

आयुष्मान कार्ड निर्माण को लेकर जिले में विशेष अभियान हो रहा संचालित

आयुष्मान कार्ड निर्माण को लेकर जिले में विशेष अभियान हो रहा संचालित

किशनगंज,30जुलाई (Udaipur Kiran) । आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के शत प्रतिशत लाभुकों का आयुष्मान कार्ड निर्माण को लेकर जिले में विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। 18 जुलाई से 31 जुलाई तक संचालित इस अभियान को अब आगामी 07 अगस्त तक विस्तारित किया गया है।

जिले में लगातार जागरूकता के साथ आयुष्मान कार्ड निर्माण किया जा रहा है। सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में लोगों को आयुष्मान कार्ड के उपयोगिता के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें राशन दुकानदार के यहां कार्ड निर्माण किया जा रहा है जिसमें स्वास्थ्य विभाग के ओर से अधिकारियों द्वारा लगातार अनुश्रवण किया जा रहा है। सिविल सर्जन डा. राजेश कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर राज्य सरकार के स्तर से मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना संचालित किया जा रहा है।

योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड धारी प्रति परिवार को हर वर्ष 05 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ मुहैया कराया जायेगा। अधिक से अधिक पात्र परिवारों को आयुष्मान कार्ड निर्माण के उद्देश्य से जिले में 18 से 31 जुलाई के बीच विशेष अभियान को विस्तारित कर आगामी 07 अगस्त तक संचालित किया जाएगा। इस क्रम में जिले के सभी पीडीएस दुकान पर नजदीकी सीएससी संचालक की मदद से कार्ड निर्माण को लेकर आवेदन की प्रक्रिया जारी है। जिला प्रशासन के सहयोग से पंचायत स्तर पर भी आवेदन को लेकर जरूरी इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने बताया कि कार्ड निर्माण को लेकर संचालित अभियान की मॉनेटरिंग जिलाधिकारी के स्तर से की जा रही है।

अभियान के सफल संचालन के लिये जिला स्तर पर सिविल सर्जन, आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक व कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। वहीं अनुमंडल स्तर पर एसडीएम व प्रखंड स्तर संबंधित बीडीओ व पीएचसी प्रभारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम डा. मुनाजिम ने बताया कि वैसे लाभुक जिनका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सूची में शामिल नहीं है। जबकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत उनका राशन कार्ड बना हुआ है। वैसे लाभुक मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लाभ के लिये आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि संबंधित क्षेत्र की आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, जीविका दीदी के माध्यम से पात्र लाभुकों को योजना की जानकारी देते हुए उन्हें इसका लाभ उठाने के लिये जागरूक किया जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक पात्र लाभुकों तक सरकार के इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ मुहैया कराया जा सके।जिला कार्यक्रम समन्वयक आयुष्मान पंकज कुमार ने बताया जिले में विशेष अभियान के दौरान अबतक कुल 83 हजार लाभुकों के आयुष्मान कार्ड निर्माण हो चुका है। शेष कार्ड निर्माण को लेकर जरूरी पहल की जा रही है।

(Udaipur Kiran) / धर्मेन्द्र सिंह / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top